विदेश

लंदन से सिंगापुर आ रही फ्लाइट, इमरजेंसी लैंडिग में….

लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान में गंभीर गड़बड़ी के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और 30 घायल हो गए।

London to Singapore Flight Emergency Landing : लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान में गंभीर गड़बड़ी के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और 30 घायल हो गए।

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines) के अधिकारियों ने कहा कि Singapore Airlines की फ्लाइट SQ321 हीथ्रो हवाई अड्डे से सिंगापुर के रास्ते में थी, जब उसे उड़ान में टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा।

इसके चलते फ्लाइट को स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:45 बजे बैंकॉक में आपातकालीन Landing करनी पड़ी।

इस बीच एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि बोइंग 777-300ER विमान 211 यात्रियों और 18 क्रू मेंबर्स के साथ लंदन से सिंगापुर जा रहा था, जब इसकी आपातकालीन लैंडिंग (Emergency Landing) हुई।

एयरलाइन ने कहा कि हमारी प्राथमिकता विमान में सवार सभी यात्रियों और चालक दल को हर संभव सहायता प्रदान करना है।

Singapore Airlines ने कहा, हम जरूरी चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए थाईलैंड में स्थानीय अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं और किसी भी सहायता के लिए बैंकॉक में एक टीम भेज रहे हैं।

सिंगापुर एयरलाइंस में अब तक हुए 7 एक्सीडेंट

हालांकि, इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं हो चुकी है, जिसमें Singapore Airlines की आखिरी दुर्घटना अक्टूबर 2000 में हुई थी, जब ताइवान में उड़ान भरने के दौरान एक विमान बंद रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जहां इस हादसे में 83 लोगों की मौत हो गई थी।

वहीं, एविएशन सेफ्टी नेटवर्क के रिकॉर्ड के अनुसार Singapore Airlines में अब तक 7 दुर्घटनाएं हुई हैं।

क्या होता है एयर टर्बुलेंस?

दरअसल, एयर टर्बुलेंस उस कहते हैं जब उड़ान के दौरान विमान पर पड़ने वाले हवा के दबाव और उसकी रफ्तार में आए अचानक बदलाव को एयर टर्बुलेंस कहते हैं। इससे विमान को झटका सा लगता है और वह हवा में ऊपर-नीचे हिलने लगता है।

Air Turbulence में विमान में बैठे यात्रियों को मामूली झटकों से लेकर तेज और लंबे झटके महसूस हो सकते हैं। ऐसे हालातों में फ्लाइट को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके कारण विमान दुर्घटना भी हो सकती है।

x