हेल्थ

सर्दियों मे स्वास्थ्य और त्वचा का रखें विशेष ख्याल, इन घरेलु नुस्खे…

Health Tips in Winter: सर्दियों में सेहत के साथ त्वचा का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता हैं। मगर कई बार हम अपने Busy Schedule के कारण इसे नजरंदाज कर देते हैं। जिसका नुकसान हमें लंबे समय तक भुगतना पड़ सकता हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिससे सर्दियों में आप रख सकते हैं अपनी त्वचा और स्वास्थ्य का विशेष ख्याल..

रूखी त्वचा का इस तरह रखें ख्याल

सर्दियों में त्वचा का Dry होना आम हैं, मगर यदि आप इसका ख्याल नही रखते तो ये आपकी skin और Impression दोनो को खराब कर सकती है। इसलिए नियमित रूप से Moisturiser का उपयोग करें। साथ ही सालो से सरसो का तेल भी Moisturiser का एक अच्छा विकल्प हैं।

ठंड से करें बचाव

सर्दियों में कई बार हम पूरे स्वेटर आदि पहनने के बावजूद भी ठंड से बिमार पड़ जाते हैं। ऐसे में ठंड से बचाव के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर आप अपना बचाव कर सकते हैं। रात को सोने से पहले पैरो के तलवे और नाभी में सरसों या बादाम का तेल डालकर सोने से ठंड से बचाव तथा Skin में चमक आती है।

एडियो का भी रखें ख्याल

ठंड में एडियो का फटना बहुत आम हैं। ऐसे में उनका खास ख्याल रखना जरूरी हैं। इसके लिए आप नियमित रुप से उसे साफ़ रखे, Wollen मोजों का उपयोग करें और रात को सोने से पहले किसी भी प्रकार के Moisturiser या हील्स रिपेयरिंग क्रीम का प्रयोग करें।

चेहरे का रखे विशेष ख्याल

अक्सर oily Moisture का उपयोग करने से चेहरे का रंग ढलने लगता हैं। ऐसे में आप सप्ताह में एक बार उसे Deep Clean या Exfoliate जरूर करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker