हेल्थ

रोजाना सोने से पहले पीएं हींग का पानी, पाचन संबंधी हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर हींग का पानी (Hing Water) पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं में कारगर तरीके से काम करता है।

Hing Water Benefits : अगर आप भी आए दिन पाचन (Digestion) संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे असरदार तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी समस्या का निवारण बहुत जल्द हो जाएगा।

दरअसल एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर हींग का पानी (Hing Water) पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं में कारगर तरीके से काम करता है।

ये पहले तो पेट के हानिकारक बैक्टीरिया (Bacteria) को मारता है और फिर इसकी परत को ठंडा करता है जिससे कई समस्याओं से बचाव होता है और कई बीमारियों से राहत मिलती है। इसके अलावा भी कई समस्याओं में मददगार है। आइए, जानते हैं हींग का पानी पीने का समय समय और इसके फायदे।

रात में सोने से पहले करें सेवन

अगर आप रात में सोते समय हींग का पानी उबालकर पी लें तो ये आंतों की गदंगी को साफ करने में मदद करता है।

ये पाचन क्रिया को तेज करता है जिससे पेट को पूरी तरह से साफ करने में मदद मिले। तो, आपको करना ये है कि रात के समय 1 कप पानी में हींग को उबाल लें और इसमें काला नमक मिला लें।

फिर ये पानी जब कम हो जाए तो गैस बंद करें और फिर इसे पी लें।

हींग पानी पीने के फायदे

1. ब्लोटिंग में (Bloating)

हींग का पानी पीना ब्लोटिंग की समस्याओं को कम करने में मददगार है। ये पेट को ठंडा करता है और एसिड प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है। ये पेट में होने वाली अकड़न को कम करता है और ब्लोटिंग में कमी लाता है।

2. बवासीर में (Hemorrhoid)

बवासीर में हींग का पानी पीना कारगर तरीके से फायदेमंद है। ये इस समस्या में मल को मुलायम करता है, हाइड्रेशन बढ़ाता है और फिर दर्द को कम करता है। इस प्रकार से ये बवासीर के मरीजों के लिए कारगर तरीके से काम करता है।

3. कब्ज में (Constipation)

कब्ज में हींग का पानी बॉवेल मूवमेंट को तेज करने वाली की तरह काम करता है। ये मल पैसेज को सही करता है और आंतों की गति बढ़ा देता है जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा भी कब्ज में इस पानी को पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, इन समस्याओं में रात में हींग का पानी जरूर पीकर सोएं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। क्या जानकारी किसी भी विशेषज्ञ द्वारा नहीं दी गई है। इस संबंध कोई भी कदम उठाने से पूर्व विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker