टेक्नोलॉजी

WhatsApp में माइक्रोफोन एक्सेस का कैसे करें चेक, जानिए ये तरीका

WhatsApp Microphone Access : WhatsApp पर कई Users ने आरोप लगाया है कि प्लेटफॉर्म उसके App इस्तेमाल नहीं करने के दौरान भी उनके माइक्रोफोन का एक्सेस लिया रहा है।

एक ट्विटर इंजीनियर फोड डाबिरी (Engineer Phod Dabiri) ने एक स्क्रीनशॉट के जरिए दावा किया कि जब वह सो रहे थे तो उसका व्हाट्सएप एप्लिकेशन (Whatsapp Application) लगातार माइक्रोफोन का उपयोग कर रहा था।

मामला तब और बढ़ गया जब एलन मस्क ने Tweet का जवाब दिया। मस्क ने एक ट्विटर इंजीनियर की पोस्ट (Twitter Engineer’s Post) को ट्विटर पर शेयर करते हुए Whatsapp के माइक्रोफोन एक्सेस को लेकर चिंता जताई है।

WhatsApp में माइक्रोफोन एक्सेस का कैसे करें चेक, जानिए ये तरीका-How to check microphone access in WhatsApp, know this method

कुछ आसान स्टेप्स को करना है Follow

इसके तुरंत बाद, मेटा और Google ने पुष्टि की कि यह Android operating system में एक बग है, जो प्राइवेसी डैशबोर्ड (Privacy Dashboard) में गलत माइक्रोफोन उपयोग दिखा रहा है।

आइए जानें कि Whatsapp आपके फोन के माइक्रोफोन या कैमरे को गलत Access कर रहा है या नहीं? आपको बस कुछ आसान स्टेप्स को Follow करना है। इसके लिए दो शर्तें हैं। पहली आपके फोन में Android स्मार्टफोन वर्जन 12 या उससे ऊपर चल रहा है और दूसरी आपका WhatsApp माइक्रोफ़ोन एक्सेस के साथ एक्टिव हो।

Android 12 के लॉन्च के साथ Google ने ऑपरेटिंग सिस्टम में एक डेडिकेटेड प्राइवेसी डैशबोर्ड (Dedicated Privacy Dashboard) जोड़ा। यह यूजर्स को ट्रैक रखने की परमिशन देता है। Apps को दिए गए सभी परमिशन और Date-Time के साथ यूजेज टाइम लाइन का भी ट्रैक करते हैं।

यह गोपनीयता डैशबोर्ड हमें यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि Whatsapp निष्क्रिय स्थिति में माइक्रोफोन का उपयोग कर रहा है या नहीं, लेकिन इससे पहले चेक करें कि क्या आपको सबसे ऊपर दाएं कोने में रैंडम ग्रीन इंडिकेटर (Random Green Indicator) दिखाई देता है।

WhatsApp में माइक्रोफोन एक्सेस का कैसे करें चेक, जानिए ये तरीका-How to check microphone access in WhatsApp, know this method

कैसे जांच सकते हैं आप

यह बताता है कि कुछ ऐप है जो कैमरा या माइक्रोफ़ोन का उपयोग कर रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपको अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत है।

आप कैसे जांच सकते हैं कि Whatsapp बैकग्राउंड में माइक्रोफोन का उपयोग कर रहा है या नहीं। इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपने Whatsapp का उपयोग Call करने, Voice Notes  रिकॉर्ड करने या Voice Status  बनाने के लिए नहीं किया है।

WhatsApp में माइक्रोफोन एक्सेस का कैसे करें चेक, जानिए ये तरीका-How to check microphone access in WhatsApp, know this method

माइक्रोफ़ोन आइकन पर गोपनीयता टैप पर टैप करें

अपने एंड्रायॅड फोन (Android Phone) पर Settings खोलें और गोपनीयता और सुरक्षा विकल्प पर टैप करें नीचे Scroll करें और Microphone का उपयोग करने वाले सभी Apps की पूरी Timeline की जांच करने के लिए माइक्रोफ़ोन आइकन (Microphone Icon) पर गोपनीयता टैप पर टैप करें।

अब, चेक करें कि Whatsapp ने माइक्रोफ़ोन का उपयोग तब किया है, जब वह उपयोग में नहीं था।
यदि हां तो Whatsapp हाल ही में बग से प्रभावित नहीं होने की संभावना है।
यदि वह माइक्रोफ़ोन का उपयोग कर रहा है, तो समस्या है।
अगर Whatsapp बैकग्राउंड में माइक्रोफोन का उपयोग कर रहा है तो आपको Whatsapp से Microphone Access को डिसएबल करना चाहिए। इसके लिए बस APP सेक्शन से Whatsappपर जाएं और फिर माइक्रोफोन एक्सेस (Microphone Access) को डिसेबल कर दें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker