झारखंड

आदिवासियों-मूलवासियों की संपत्ति और अधिकारों को संरक्षित करने का हो रहा काम : हेमंत सोरेन

रांची: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (CM Hemant Soren) ने कहा कि आदिवासियों एवं मूलवासियों के हक और अधिकार के लिए सरकार सदैव उनके साथ है।

हम कहने में नहीं करने में विश्वास रखते हैं। आज गांव-गांव तक यह संदेश जा रहा है कि उनके हित के लिए सरकार (Government) उनके साथ खड़ी है। हमारा लगातार प्रयास है कि राज्य की जनजाति, मूलनिवासी के उत्थान के लिए कार्य करें।

राज्य की जनजाति, मूलनिवासी के उत्थान के लिए कार्य

वे गुरुवार को CM आवासीय कार्यालय में पायलट प्रोजेक्ट नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज विरोधी केंद्रीय जनसंघर्ष समिति, लातेहार-गुमला के प्रतिनिधिमंडल को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर प्रतिनिधिमंडल ने नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज (Netarhat Field Firing Range) का अवधि विस्तार नहीं करने के मुख्यमंत्री (CM) के निर्णय पर आभार व्यक्त किया। साथ ही पगड़ी पहनाकर एवं शॉल भेंट कर उन्हें सम्मानित भी किया।

CNT, SPT Act के कारण हो रही परेशानी

CM ने कहा कि 28-30 साल से चल रहे इस आंदोलन में आज मूल निवासियों के हित में सरकार ने फैसला लिया है। फायरिंग रेंज में आने वाले 1471 Square KM भूमि पर अब वहां के गरीबों का अधिकार हो, इससे संबंधित प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि CNT, SPT Act के कारण हो रही परेशानियों के लिए भी सरकार उचित कार्रवाई कर रही है। उन्होंने कहा कि हम आदिवासियों और मूल निवासियों की संपत्ति और उनके अधिकारों को संरक्षित करने का काम कर रहे हैं।

इस अवसर पर Rajya Sabha सांसद महुआ माजी, लोकसभा सांसद विजय हांसदा, सिसई विधायक जिग्गा सुसारण होरो मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker