झारखंड

झारखंड : सड़क हादसे में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने या मदद करने पर मिलेगी 5000 रुपए नकद राशि

बोकारो: सड़क हादसों में घायलों को अब मदद पहुंचाने वालों को केंद्रीय परिवहन मंत्रालय (Union Ministry of Transport) सम्मानित करेगा।

इसे लेकर जिला सड़क सुरक्षा समिति की एक बैठक में कई तरह की चर्चाएं हुईं। समाहरणालय (collectorate) में हुई इस बैठक में इस बात की जानकारी दी गई कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की ओर से सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की सहायता करने व समय पर Hospital पहुंचाने में सहायता करने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए 5000 रुपये नकद व प्रशस्ति पत्र देने की योजना लागू की गयी है।

ऑनलाइन इंट्री करने के भी दिए गए निर्देश

उप विकास आयुक्त कीर्ती श्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी जानकारी दी गई। इसमें सड़क दुर्घटना मामले में पीड़ित की ऑनलाइन इंट्री (Online Entry) नहीं होने पर असंतोष व्यक्त करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को सभी प्रखंडों से डाटा मंगाकर जल्द इंट्री करने को कहा।

इसके साथ ही अब तक की गई इंट्री की कॉपी DC/DDC को देने का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त ने सिविल सर्जन को CHC-PHC के साथ बैठक कर इस बाबत प्रचार-प्रसार करने की बात कही।

इसके साथ ही अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति का आधार, बैंक डिटेल लेने को कहा गया. इसके अलावा डीडीसी ने एनएचआई को बारी को-ऑपरेटिव, रितुडीह व सिवनडीह में फुट ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव दिया।

साइनेस लगाने के भी DCC ने दिए निर्देश

उपविकास आयुक्त कीर्ती श्री ने DTO को जैनामोड़ व रेलवे स्टेशन आने से पांच KM पहले ही साइनेस लगाने का भी निर्देश दिया। बोकारो स्टील सिटी व चास शहरी क्षेत्र में CCTV कैमरा लगाने संबंधित प्लान बनाने की बात कही।

इसके अलावे सहायक उत्पाद आयुक्त को राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित होटल व ढाबा पर SDO, सीओ व एक्साइज टीम बनाकर औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। ITI से जोधाडीह मोड़ तक अवैध रूप से खड़े बड़े वाहनों को हटाने पर भी चर्चा की गई।

संजीव कुमार ने सड़क दुर्घटना को कम करने व ब्लैक स्पॉट के बारे में बताया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker