झारखंड

झारखंड : इस जिले में निजी School नहीं दे रहे गरीब बच्चों को दाखिला, विभाग ने शुरू की कार्रवाई

बोकारो: जिले में गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा का अधिकार (children’s right to Education) नहीं मिलने को लेकर विभाग की ओर से सख्त कदम उठाने के बाद भी विद्यालय प्रबंधन (school Management) लापरवाह नजर आ रहा है।

चौकाने वाले बात है कि अधिकारियों के Notice का भी जवाब नहीं दिया जा रहा है। हैरानी की बात है कि 15 दिन पहले जिला शिक्षा अधीक्षक (District Education superintendent) ने जिन चार स्कूलों को जवाब तलब किया था, उनकी ओर से अब तक जवाब नहीं दिया गया है।

मात्रा 290 सीटों पर ही लिया गया दाखिला

चौकाने वाली बात है कि नए सत्र में चार महीना बीत जाने के बाद भी वर्तमान में जिले के कुल 38 स्कूलों में मात्र 290 सीटों पर ही नामांकन हो पाया है।

वहीं कुल 434 बच्चों का चयन Right to Education (RTI) के तहत Free शिक्षा देने के लिए चयनित भी किया गया था।

इस बाबत निजी स्कूलों की ओर से बच्चों की आर्थिक स्थिति की जांच करने की बात कही जा रही है। जबकि शिक्षा विभाग की ओर से जांच के बाद ही गरीब बच्चों के नामांकन के लिए निजी स्कूलों के पास पत्र भेजा था।

इन स्कूलों को भेजा गया है Notice

जिले के जिन चार स्कूलों को Notice भेजा गया है उनमे चिन्मया विद्यालय के पास 60 सीट में से मात्र 10 सीट पर नामांकन होना। श्री अयप्पा पब्लिक स्कूल में 10 सीट में से मात्र 5 सीट, मिथिला अकादमी पब्लिक स्कूल में 10 में से 5 सीट, Rainbow Public School में 10 सीट में 5 सीट का ही नामांकन होने की बात कही जा रही है।

नोटिस के बाद इतनी सीटों पर लिया दाखिला

शो कॉज Notice के बाद चिन्मया विद्यालय ने 18 सीट, अयप्पा स्कूल ने 10 सीट, मिथिला अकादमी स्कूल ने 10 सीट, रेनबो पब्लिक स्कूल ने 8 सीट पर नामांकन ले लिया है। इसके साथ ही अन्य कई बड़े School में छात्रों का नामांकन नहीं हो पाया है।

वहीं जिला शिक्षा विभाग (District Education Department) अब वैसे स्कूलों पर कार्रवाई में जुट गया है जिन्होंने शो कॉज नोटिस का जवाब नहीं दिया है।

इस संबंध में Bokaro जिला शिक्षा अधीक्षक Renuka Tigga ने कहा कि RTE के तहत छात्रों का नामांकन नहीं लिए जाने पर 4 स्कूलों को शो कॉज Notice दिया गया था।

लेकिन, अब भी स्कूलों ने सरकार के निर्देश का पालन नहीं किया है। जिस कारण आगे इन स्कूलों में जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker