झारखंड

विभागों के बीच बेहतर समन्वय से होगा योजनाओं का सफल कार्यान्वययन

खूंटी : योजना एवं वित्त विभाग, वाणिज्यकर विभाग, खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव (Dr. Rameshwar Oraon) की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक हुई।

बैठक में विभिन्न विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गयी। पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन के संबंध में बिंदुवार समीक्षा की गयी।

इस मौके पर उपायुक्त ने क्रियान्वित योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में जिले का एक्शन प्लान तैयार करने के संबंध में चर्चा की गयी।

मंत्री डॉ. उरांव ने कहा कि विभिन्न विभागों के बीच बेहतर समन्वय (Better Coordination) से कार्य करने के बाद ही योजनाओं का सफल क्रियान्वयन हो सकता है।

बैठक में विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को आपसी समन्वय स्थापित कर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को सफल बनाने की बात कही।

विभिन्न विभागों के कार्यों में आ रही कमियों को भी अंकित किया गया

जनप्रतिनिधियों (Public Representatives) द्वारा समीक्षा के दौरान जिले में विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों में आ रही कमियों को भी अंकित किया गया। इस पर मंत्री और उपायुक्त द्वारा लक्ष्य आधारित कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में आयोजित बैठकों में सभी प्रमुखों को शामिल करें और क्षेत्र के विकास को लेकर कार्य किये जायें।

मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजनाओं को समय पर पूरा करें। इस संबंध में आ रही समस्याओं के विषय पर विधायक व जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा की गयी।

मनरेगा अंतर्गत कुल 53607 मजदूरों को रोजगार दिया गया : डीसी

उपायुक्त ने बताया कि मनरेगा अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 87458 सक्रिय मजदूरों में से 53607 मजदूरों को रोजगार दिया गया है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 में क्रियान्वित कुल 25322 योजना में से 10626 (41.96%) पूर्ण किया गया है। मानव दिवस सृजन के लक्ष्य 1961513 के विरुद्ध 19,94681 ( 101%) मानव दिवस सृजित किया गया। साथ ही कुल सन 2911 परिवारों को 100 दिन का रोजगार दिया।

डोभा निर्माण योजना अन्तर्गत शत-प्रतिशत कार्य पूरा हुआ

बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में डोभा निर्माण योजना (Dobha Construction Plan) अन्तर्गत कुल 517 योजना ली गयी थी, जिसे शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है।

बैठक के दौरान मनरेगा अन्तर्गत कार्यरत सभी श्रमिकों की नियमित एवं ससमय भुगतान सुनिश्चित कराने को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।

विधायक ने कहा कि किसानों की आवश्यकताओं के अनुरूप कृषि गतिविधियों (Agricultural Activities) को बढ़ावा देना आवश्यक है। बैठक में बीस सूत्री के उपाध्यक्ष जुबैर अहमद के लावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker