झारखंड

जमशेदपुर में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट, 972 सैंपल का हुआ कलेक्शन

रांची में बर्ड फ्लू (Birdflue) आने के बाद से पूर्वी सिंहभूम जिले को भी Alert कर दिया गया है। इसे लेकर जिले में रैपिड रिस्पॉन्स टीम (RRT) का गठन कर दिया गया है।

Jamshedpur Birdflue Alert : रांची में बर्ड फ्लू (Birdflue) आने के बाद से पूर्वी सिंहभूम जिले को भी Alert कर दिया गया है। इसे लेकर जिले में रैपिड रिस्पॉन्स टीम (RRT) का गठन कर दिया गया है।

इसमें पशुपालन के चिकित्सकों का चयन किया गया है।

इस RRT में जिले के पशुपालन पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र झा, भुइयांडीह पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आशुतोष मांझी, सोनारी पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार राय, जमशेदपुर सहायक आदर्श ग्राम पदाधिकारी डॉ पप्पू कुमार, कदमा पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आनंद कुमार आनंदमय, पशु शल्य चिकित्सक विवेकानंद राउत को शामिल किया गया है।

इन लोगों को कहा गया है कि क्षेत्र अंतर्गत कुक्कुटों में होने वाले Avian Influenza रोग के रोकथाम को लेकर त्वरित कार्रवाई करेंगे।

972 सैंपल का कलेक्शन लिया जा चुका

दूसरी ओर, अब तक करीब 972 सैंपल का कलेक्शन लिया जा चुका है। पूरे जिले के कुक्कट पालन केंद्रों से यह सैंपल लिये गये है, जिसको एहतियात के तौर पर जांच के लिए भोपाल भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। अब तक किसी तरह का बर्ड फ्लू का केस सामने नहीं आया है।

पशुपालन पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र झा ने बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह सतर्कता हैं। गांव से लेकर शहर तक कहीं भी किसी तरह की ऐसे केस आते हैं, तो तत्काल कार्रवाई के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि मुर्गे और मुर्गी की कहीं भी मौत की सूचना मिले, तो तत्काल देने को कहा गया है।

सूचना आते ही Sample Collection और Testing के बाद फिर उस एरिया में सफाई का काम के साथ ही फैलाव को रोकने का उपाय किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पहले रांची में जो केस आया था, उस वक्त से लेकर आज तक सारे सैंपल का कलेक्शन कर भेजा गया है। उसकी रिपोर्ट अब तक नहीं आयी है।

दूध और अंडा का सेवन ना करें

सिविल सर्जन ने सारे अस्पतालों को यह हिदायत दी है कि वे लोग दूध और अंडे की जांच करें। अगर नहीं कर सकते है तो दूध और अंडा का विकल्प देने की कोशिश करें ताकि मरीजों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

चूंकि, मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, इस कारण ऐसे सामानों का उपयोग नहीं करें। बाद में जब सरकार की ओर से आदेश दिया जायेगा तो दूध और अंडा का सेवन कराया जाये।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker