झारखंड के खिलाड़ियों की बल्ले-बल्ले, ओलंपिक पदक जीतिए और बनिए DSP

Digital Desk

Good News for Jharkhand Players : पूरे देश में खेल के क्षेत्र में झारखंड (Jharkhand) की प्रतिभा प्रमाणित है। अब झारखंड के खिलाड़ियों (Players) की बल्ले-बल्ले है।

चंपाई सोरेन सरकार की बन रही नई खेल नीति के तहत अब ओलंपिक (Olympic) में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सीधे DSP  बनने का अवसर मिलेगा।

इस नीति के तहत बाकी खिलाड़ियों को दो प्रतिशत आरक्षण के तहत नहीं, बल्कि सीधे झारखंड सरकार में नौकरी (Job) पाने का मौका मिलेगा।

खेल सचिव मनोज कुमार ने बताया कि विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। हमने बिहार में खिलाड़ियों की नियुक्ति से जुड़े नियमों का भी अध्ययन किया है। यहां अंतर यह होगा कि यहां इसके लिए कमेटी बनेगी।

DSP से सिपाही तक की नियुक्ति

खेल विभाग (Sports Department) ऐसी तैयारी कर रहा है कि झारखंड का कोई खिलाड़ी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतता है, तो उसे सीधे नौकरी दी जाएगी।

इसमें DSP से लेकर सिपाही तक की नौकरी शामिल है। इसके लिए नया प्रस्ताव खेल विभाग और निदेशालय ने तैयार कर लिया है। खेल सचिव के अनुसार जल्द ही प्रस्ताव को कैबिनेट (Cabinet) में भेजा जाएगा।

 नौकरी के लिए करना होगा अप्लाई

पदक जीतने पर खिलाड़ी को नौकरी के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद यह आवेदन नियुक्ति के लिए गठित कमेटी के पास जाएगा।

यहां सत्यापन समेत अन्य प्रक्रिया पूरी करने के बाद खिलाड़ियों की नियुक्ति की जाएगी।

झारखंड सरकार की नई खेल नीति के अनुसार सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए दो प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का प्रावधान है। नीति के अनुसार उत्कृष्ट उपलब्धि वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकारी नौकरियों में सीधी भर्ती के लिए नया नियम बनेगा।

x