झारखंड

Ranchi : गेतलसूद डैम और हटिया डैम खतरे के निशान से महज चार फीट दूर

रांची: राजधानी रांची (Capital Ranchi) में लगातार हो रही बारिश आफत के साथ राहत भी लेकर आई है। बारिश के कारण Ranchi का कांके (गोंदा) Dam लबालब भर गया है।

डैम (Dam) की अधिकतम क्षमता 28 फीट पर पहुंचने के बाद रविवार की सुबह एक फाटक खोल दिया गया, ताकि किसी तरह का खतरा न हो।

शहर के गेतलसूद (रूक्का) डैम और हटिया डैम (Hatia Dam) खतरे के निशान से महज चार फीट दूर है। अब शहर के तीनों डैम में पर्याप्त पानी का भंडारण हो गया है। ऐसे में आने वाली गर्मी में पानी का संकट नहीं होगा।

पेयजल विभाग व जलसंसाधन विभाग अलर्ट मोड पर

हटिया डैम (Hatia Dam) का जलस्तर 33 फीट पर पहुंच गया है। इसके बाद पेयजल विभाग और जलसंसाधन विभाग अलर्ट मोड पर है।

जलसंसाधन विभाग (Department of Water Resources) के कार्यपालक अभियंता आलोक भारती ने बताया कि सारा सामान आ गया है। बस अब स्टॉलेशन (Stallation) का काम बाकी है। यह दो से तीन दिन में हो जायेगा। पिछली बार जैसी स्थिति नहीं आयेगी।

उल्लेखनीय है कि पिछली बार हटिया डैम ओवरफ्लो (Hatia Dam Overflow) हो गया था लेकिन बारिश थमने और रशियन तकनीक से बने फाटक की मजबूती के कारण बड़ा हादसा टल गया था। इसके बाद पेयजल विभाग ने जलसंसाधन विभाग को Dam के फाटक मरम्मत का काम सौंपा था।

मई में विभाग की एजेंसी ने मरम्मत का काम शुरू किया था लेकिन कुछ सामान बाहर से मंगवाने के कारण इस काम में काफी विलंब हुआ। अब सारे सामान आ चुके हैं। इसलिए दो से तीन दिनों में Dam के चारों फाटक खोलने लायक बना दिये जायेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker