झारखंड : जो लोग संक्रमित हैं वह खुद को आइसोलेट कर लें

हिम्मत टूटने से यह लड़ाई हम नहीं जीत पाएंगे

रांची: स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर समाप्त हो रही है। तीसरी लहर कब आ जाए यह पता नहीं। इसलिए हमें सतर्कता बरतने की जरूरत है।

अरुण सिंह बुधवार को नामकुम स्थित आईपीएच सभागार में जीओआई के आई-जीओटी प्लेटफार्म पर कोविड-19 से संबंधित प्रशिक्षण के लिए मीडिया पर्सन्स पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि तीसरी लहर को लेकर राज्य सरकार की ओर से तैयारी की जा रही है। क्योंकि पहली और दूसरी लहर में हमने देखा है कि हमारा क्या क्या नुकसान हुआ है।

इसलिए सावधानी और जागरूकता ही हमें तीसरी लहर से बचा सकती है। कोविड-19 को लेकर जब हम मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत होंगे तो इस लड़ाई को हम जीत सकेंगे।

इसलिए मानसिक रूप से हमें मजबूत होना होगा। इसके लिए जागरूकता सबसे बड़ा माध्यम है। हिम्मत टूटने से यह लड़ाई हम नहीं जीत पाएंगे। इसलिए हमें हिम्मत और धैर्य से काम करना होगा।

उन्होंने कहा कि तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर सरकार पूरी तरह जुट गई है। 50 प्रतिशत से अधिक हमारी तैयारी पूरी हो चुकी है।

आने वाले एक महीने के अंदर हमारा प्रयास होगा कि हम तीसरी लहर को लेकर पूरी तरह तैयार रहें। इसलिए ऑक्सीजन, बेड, अस्पताल, दवाओं की कमी को दूर किया जा रहा है।

पहली और दूसरी लहर में हमारे पदाधिकारियों ने 24 घंटे काम किया, हमें उन पर गर्व है। सब के सम्मिलित प्रयास से ही हम दूसरी लहर पर जीत हासिल कर सके हैं।

हमारा प्रयास है कि राज्य को ज्यादा नुकसान ना हो और राज्य की छवि सुरक्षित रहे, उस दिशा में सोचने की जरूरत है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आने वाले दिनों में जिला स्तर पर भी किया जाएगा।

तीसरी लहर नहीं आए अच्छी बात है लेकिन हम तैयारी कर रहे हैं। इसलिए पीएसए प्लांट लगाया जा रहा है।

डॉक्टरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हर एंगल से तैयारी की जा रही है। इसमें जनता का सहयोग जरूरी है।

उन्होंने कहा कि जो लोग संक्रमित हैं वह खुद को आइसोलेट कर लें उनसे जिम्मेदार आचरण की अपेक्षा है। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, मोबाइल वैन टेस्टिंग हम बढ़ा रहे हैं।

अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कर रहे हैं। अब तक 83 लाख लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका है।

Back to top button