झारखंड

अफसर जब घर-घर पहुंचेंगे, तभी योजनाओं का मिलेगा जनता को लाभ: हेमंत सोरेन

रांची: मुख्यमंत्री Hemant Soren ने कहा है कि किसानों के उपजाये कृषि उत्पादों का उचित मूल्य मिल सके, इसके लिए राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में कोल्ड स्टोरेज और बाजार प्रबंधन की व्यवस्था करेगी।

मुख्यमंत्री सोरेन ने बुधवार को लोहरदगा में BS College Stadium परिसर में आयोजित बिरसा हरित ग्राम योजना सम्मान समारोह एवं परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने इन सुदूर क्षेत्रों में बसे लोगों तक विकास योजनाओं को पहुंचाने का प्रयास कर रही है, लेकिन जब पदाधिकारी घर-घर तक पहुंचेंगे तभी जनता को योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल (Corona Period) के समय जब लोग अपने-अपने घरों में बंद थे तभी हमारी सरकार ने राज्य में बिरसा हरित ग्राम योजना की शुरुआत की थी।

वैश्विक महामारी के समय बागवानी आजीविका का सबसे बेहतर स्रोत बना। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में अब Food Processing Unit स्थापित करेगी।

मनरेगा लाभुकों को प्रतिदिन मिल रहा है 237 रुपए मजदूरी दर

किसानों को अब फूड प्रोसेसिंग उद्योग (Food processing industry) से जोड़ा जाएगा। खेती-कृषि से उत्पादित चीजों का बेहतर प्रोसेसिंग कर आय को बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा। सरकार इसके लिए निरंतर प्रयासरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बागवानी में सिर्फ आम का ही वृक्ष नहीं बल्कि पपीता, नींबू , आंवला, लीची, सखुवा, कटहल पेड़ों की भी बागवानी करें। राज्य के किसान बागवानी के दायरे को बढ़ाने का प्रयास करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की 80 प्रतिशत आबादी खेती-बाड़ी पर ही निर्भर है। जो लोग खेती-बाड़ी से जुड़े हैं उन्हें राज्य सरकार ट्रैक्टर, हल अन्य कृषि उपकरण अनुदानित दर पर उपलब्ध करा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके पास एक एकड़ जमीन हो या 50 एकड़ राज्य सरकार बागवानी के लिए आपको मदद करेगी। सरकारी बंजर भूमि पर भी आप सामूहिक बागवानी करें। इसके लिए राज्य सरकार (State government) से सामूहिक रूप से जमीन का पट्टा लें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने झारखंड में मनरेगा मजदूरी दर को बढ़ाने का काम किया है। वर्तमान में मनरेगा लाभुकों को मजदूरी दर 237 रुपए प्रतिदिन मिल रहा है।

मजदूरी के भुगतान में दिक्कतें न हो इसके लिए अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार टाना भगत समुदाय का सम्मान करती है।

इस अवसर पर पुस्तक का विमोचन भी किया गया

अब टाना भगत समुदाय के परिवारों को साल में चार-चार हजार रुपए दो बार अंग वस्त्र के लिए उपलब्ध करा रही है।

मुख्यमंत्री और विशिष्ट अतिथियों ने बिरसा हरित ग्राम योजना सम्मान समारोह में लोहरदगा, खूंटी, गुमला, रांची एवं लातेहार जिला के लाभुकों के बीच प्रशस्ति पत्र, वित्तीय वर्ष 2022-23 के नए लाभुकों को स्वीकृति पत्र तथा लोहरदगा, खूंटी, गुमला, रांची एवं लातेहार जिला के लाभुकों के बीच फलदार पौधे (Fruit plants) का वितरण किया।

इस अवसर पर बिरसा हरित ग्राम योजना से संबंधित पुस्तक का विमोचन भी किया गया। मौके पर योजना-सह-वित्त विभाग के मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री आलमगीर आलम, राज्यसभा सांसद धीरज साहू, विधायक गुमला भूषण तिर्की, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय चौबे, मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी, उपायुक्त लोहरदगा वाघमारे प्रसाद कृष्णा, एसपी आर. राजकुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker