झारखंड

मोरहाबादी में 12 फरवरी को JSLPS का महासम्मेलन, कार्यक्रम का होगा लाइव टेलीकास्ट

JSLPS General Conference: मोरहाबादी में 12 फरवरी को JSLPS की ओर से आयोजित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं का Exposure और क्षमता संवर्द्धन शिविर-सह-महासम्मेलन की तैयारी को लेकर शनिवार को समाहरणालय सभागार में DC राहुल कुमार सिन्हा ने बैठक की।

DC ने राज्य स्तरीय इस महासम्मेलन को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिये।

DC ने पदाधिकारियों से महासम्मेलन के सफल आयोजन को लेकर चर्चा की। DC ने कहा कि इस महासम्मेलन में शामिल होने वाली स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के सुरक्षित आने-जाने, भोजन-पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

उन्हें किसी प्रकार कि समस्या ना हो, इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि तैयारी ऐसी करें कि कार्यक्रम एक मिशाल बन जाये।

राज्य के सभी 24 जिलों से महिला समूह की दीदियां होंगी शामिल

DC ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम में राज्य के सभी 24 जिलों से महिला समूह की दीदियां भाग लेंगी, जिसमें प्रतिभागियों की संभावित संख्या 30 हजार से 35 हजार होगी।

रांची जिले में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का Live Telecast होगा। इसको लेकर DC ने संबंधित अधिकारी को लाइव टेलीकास्ट कराना सुनिश्चित कराने को कहा।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य सखी मंडल की महिला सदस्यों को सामाजिक-आर्थिक आत्मनिर्भरता के लिए प्रेरित करना, विभिन्न आजीविका माध्यमों का एक्सपोजर देना, महिलाओं का क्षमता संवर्धन और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है।

यह कार्यक्रम इन महिलाओं को अपनी सफलता की कहानियों, चुनौतियों और नवीन समाधानों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। साथ ही अपने सहयोगियों एवं सहकर्मियों से कुछ नया सीखने का अवसर प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम में NRLM के अंतर्गत योग्य समूहों को रिवॉलविंग फंड, सामुदायिक निवेश कोष, बैंक लिंकेज की राशि वितरित की जायेगी।

इस कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूहों की दीदियों के द्वारा निर्मित उत्पाद की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए सम्मेलन स्थल पर स्टॉल भी लगाए जायेंगे। कार्यक्रम में सरकार के विभिन्न विभागों की योजनाओं के लाभुकों के रूप में महिला समूह की सदस्यों के बीच परिसंपत्ति का वितरित भी किया जायेगा।

यह कार्यक्रम हम सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण : डीसी

DC ने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि यह कार्यक्रम हम सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसका सफल आयोजन कराना हम सभी की जिम्मेदारी है। यह गौरव कि बात है कि ऐसे कार्यक्रम रांची में संपन्न कराये जा रहे हैं। DC ने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी ईमानदारी पूर्वक अपना योगदान दें।

संबंधित अधिकारी मिनट टू मिनट कार्यक्रम की रिहर्सल करें। सीटिंग अरेंजमेंट, खाने की व्यवस्था, पेयजल, बिजली, शौचालय, पार्किंग, स्वागत, ट्रैफिक, फायर सेफ्टी, बैकड्राप, स्टेज की साज-सज्जा आदि की व्यवस्था बेहतर तरीके से करें, ताकि कोई चूक न हो सके।

बैठक में रांची SSP चंदन कुमार सिन्हा, DDC दिनेश कुमार यादव, सिटी SP राजकुमार मेहता, SDO उत्कर्ष कुमार, IPS अधिकारी याक़ूब, परियोजना निदेशक, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक JSLPS प्रवीण कुमार एवं संबंधित सभी अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker