भारत

मैंने अन्याय के खिलाफ राहुल को लड़ना सिखाया है, आपके लिए लड़ेंगे, डरेंगे नहीं, सोनिया ने…

रायबरेली में अखिलेश-राहुल की रैली में शुक्रवार को सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) भी शामिल हुईं। उन्होंने कहा-मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूं

Sonia Gandhi in Amethi : रायबरेली में अखिलेश-राहुल की रैली में शुक्रवार को सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) भी शामिल हुईं। उन्होंने कहा-मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूं। जैसे आपने मुझे अपना माना, वैसे ही राहुल को मानकर रखना है।

राहुल आपको निराश नहीं करेंगे। उन्होंने कहा-मैंने राहुल और प्रियंका को वही शिक्षा दी, जो Rae Bareli और इंदिरा जी ने मुझे दी थी।

सबका आदर करो। कमजोरों की रक्षा करो। अन्याय के खिलाफ जिससे भी लडऩा पड़े, लड़ पड़ो। डरना मत, क्योंकि न्याय और परंपरा की तुम्हारी जड़ें बहुत मजबूत हैं।

2019 चुनाव के बाद अब यानी 5 साल बाद Rae Bareli में चुनावी मंच पर पहुंचीं सोनिया गांधी ने कहा-मैं काफी समय के बाद आप लोगों के सामने आई हूं।

मेरा सिर आपके सामने श्रद्धा से झुका है। मुझे 20 साल तक सेवा का अवसर दिया। ये मेरे जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है। Rae Bareli मेरा परिवार है। मेरा घर है। मेरा घर मेरे जीवन की कोमल यादें यहां से जुड़ी हैं। इस मिट्टी से मेरा लगाव है। मां गंगा की तरह पवित्र ये रिश्ता अवध और किसान आंदोलन के साथ शुरू हुआ। आज तक कायम है।

इंदिरा जी के दिल में रायबरेली के लिए एक अलग जगह थी। मैंने उन्हें काम करते हुए करीब से देखा। उनके मन में आपके प्रति असीम लगाव था।

हाथ पकडक़र मंच पर ले गई प्रियंका

रायबरेली में सोनिया जब मंच पर पहुंची, उस वक्त राहुल का भाषण चल रहा था। प्रियंका मंच के नीचे उतरीं और हाथ पकडक़र लाईं। राहुल माइक छोडक़र मां के पास पहुंचे। मां को गले लगाया। वहीं, अखिलेश से Sonia Gandhi ने हालचाल पूछा।

राहुल के नामांकन के दौरान भी सोनिया रायबरेली आई थीं। लेकिन वह किसी जनसभा में शामिल नहीं हुई थीं।

राहुल ने कहा कि मैं कहता हूं कि खटाखट पैसे डलवाऊंगा, तो मोदी जी भी खटाखट-खटाखट करने लगते हैं Rahul Gandhi ने कहा-प्रधानमंत्री बोलते हैं ताली बजाओ, तो मीडिया वाले वाह-वाह करते हैं। मैं कहता हूं कि मोदीजी अडाणी और अंबानी की बात नहीं करते हैं।

अगले ही दिन मोदी दोनों की बात करते हैं। मैं कहता हूं कि खटाखट पैसे डलवाऊंगा। अगले दिन मोदी जी भी खटाखट-खटाखट करने लगते हैं। अब मैं मोदी जी से वो सबकुछ बुलवा सकता हूं। वो अपनी हार मान चुके हैं। वहीं, Akhilesh Yadav ने मनोज पांडेय पर तंज कसा।

उन्होंने कहा-सुनने में आया है कि हमारा दूसरा धोखेबाज भी वहीं चला गया है। जो अभी-अभी गया है धोखेबाज गया है, उसकी एक खासियत है कि वो जहां जाता है, वहीं गड्ढा खोदता है। इसलिए सावधान रहिए। आपके एक वोट से इन धोखेबाजों से भी हिसाब-किताब होगा।

x