भारत

जस्टिस प्रसन्ना बी वराले बने सुप्रीम कोर्ट के जज, CJI DY चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ

Supreme Court judge Oath: भारत (India) के मुख्य न्यायाधीश CJI D.Y. चंद्रचूड़ ने गुरुवार को जस्टिस प्रसन्ना B वराले को सुप्रीम कोर्ट के Judge पद की शपथ दिलाई।

जस्टिस वराले के शपथ ग्रहण के साथ, सुप्रीम कोर्ट के CJI सहित 34 न्यायाधीशों की पूरी क्षमता के साथ कार्य करने के लिए तैयार है।

केंद्र ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी.बी. वराले को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया।

CJI चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाले Supreme Court Collegium द्वारा 19 जनवरी को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नति के लिए मुख्य न्यायाधीश वराले के नाम की सिफारिश करने के बाद केंद्र ने पांच दिनों की अवधि के भीतर नाम को मंजूरी दे दी थी।

“SC कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत की Website पर अपलोड किए गए एक बयान में कहा था कि उनके नाम की सिफारिश करते समय, Collegium ने इस तथ्य को ध्यान में रखा है कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों में, वह अनुसूचित जाति से संबंधित सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के बीच देश में अनुसूचित जाति से संबंधित एकमात्र मुख्य न्यायाधीश हैं।”

न्यायमूर्ति वराले को जुलाई 2008 में Bombay High Court के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और 15 अक्टूबर, 2022 को उन्हें कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था।

बेंच में अपनी पदोन्नति से पहले, उन्होंने जिला और सत्र न्यायालय में सिविल, आपराधिक, श्रम और प्रशासनिक कानून मामलों में और बॉम्बे हाई कोर्ट की औरंगाबाद बेंच में संवैधानिक मामलों में 23 वर्षों से अधिक समय तक बार में अभ्यास किया।

जस्टिस संजय किशन कौल के 25 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद कॉलेजियम ने उनके नाम की सिफारिश करके Supreme Court में एकमात्र रिक्ति को भरने का फैसला किया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker