हेल्थ

बारीश के मौसम में काला अजार फैलने की अधिक संभावना, जानें इसके लक्षण और उपाय 

Health Care : बारिश में कई बीमारियों की संभावना होती है। काला अजार (Kala Azar) सबसे अधिक खतरनाक बीमारी होती है। यह रोग 76 देशों मे फैल चूका है।  जिससे लगभग 200 मिलियन लोगों को संक्रमण होने का खतरा है।

WHO के अनुसार

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक लीशमैनिया का संक्रमण मादा फ़्लेबोटोमाइन सैंडफ्लाइज़ (Female Phlebotomine Sandflies) के काटने से फैलता है। वहीं लीशमैनियासिस के 3 मुख्य रूप हैं- आंत (Kala Azar )जो कि बीमारी का सबसे गंभीर रूप है), त्वचीय (सबसे आम जहां त्वचा प्रभावित होती है), और म्यूकोक्यूटेनियस।
kala azar

लक्षण

आपको बता दें कि Sandflies के काटने के स्थान पर त्वचा के घावों या अल्सर बनते हैं, यदि रोग बढ़ता है तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है। जी हाँ और इसके लक्षणों में बुखार, वजन कम होना, थकान, एनीमिया और लीवर और स्प्लीन में सूजन शामिल हैं। वहीं अगर इस बीमारी को अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो बीमारी लगभग हमेशा मृत्यु का परिणाम देती है।
kala azar

रोकथाम और नियंत्रण

 WHO के मुताबिक Leishmaniasis की रोकथाम और नियंत्रण के लिए हस्तक्षेप रणनीतियों के संयोजन की आवश्यकता होती है। वहीं डब्ल्यूएचओ के मुताबिक अगर इस बीमारी का शीघ्र उपचार रोग के प्रसार को कम करता है और विकलांगता और मृत्यु को रोकता है। यह संचरण को कम करने और बीमारी के प्रसार की निगरानी करने में मदद करता है।
इसी के साथ नियंत्रण विधियों में कीटनाशक स्प्रे, कीटनाशक-उपचारित जालों का उपयोग, पर्यावरण प्रबंधन और व्यक्तिगत सुरक्षा शामिल हैं। वहीं पशु जलाशय मेजबानों का नियंत्रण जटिल है और इसे स्थानीय स्थिति के अनुरूप बनाया जाना चाहिए।
सामाजिक लामबंदी और प्रभावी व्यवहार परिवर्तन हस्तक्षेपों के साथ साझेदारी को मजबूत करना हमेशा स्थानीय रूप से अनुकूलित किया जाना चाहिए।
kala azar

इलाज

WHO के अनुसार, लीशमैनियासिस के निदान वाले सभी रोगियों को शीघ्र और पूर्ण उपचार की आवश्यकता होती है। आपको हम यह भी बता दें कि लीशमैनियासिस एक इलाज योग्य बीमारी है, “जिसके लिए एक Immunocompetent System की आवश्यकता होती है क्योंकि दवाएं शरीर से परजीवी से छुटकारा नहीं पाती हैं, इस प्रकार इम्यूनोसप्रेशन होने पर रिलेप्स का जोखिम होता है।”

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker