भारत

केरल में सामने आए वेस्ट नाइल बुखार के 5 से अधिक मामले, जारी किया गया अलर्ट

देश के दक्षिणी राज्य केरल में West Nile बुखार के 5 से अधिक मामले सामने आए हैं। जिसके बाद दक्षिणी केरल में अलर्ट जारी किया है।

Kerela West Nile Fever: देश के दक्षिणी राज्य केरल में West Nile बुखार के 5 से अधिक मामले सामने आए हैं। जिसके बाद दक्षिणी केरल में अलर्ट जारी किया है।

केरल सरकार ने मंगलवार को कहा कि वेक्टर जनित वायरल संक्रमण (Viral Infection) के मामले केरल के 3 जिलों में मिले हैं जिनमें त्रिशूर, मलप्पुरम और कोझिकोड हैं।

राज्य में वेस्ट नाइल बुखार (West Nile Fever) के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक बयान में कहा कि सभी जिलों को सतर्क रहने को कहा गया है।

कोझिकोड में स्वास्थ्य अधिकारियों ने अभी तक त्रिशूर और मलप्पुरम जिलों में मामलों की संख्या के बारे में विवरण नहीं दिया है। वहीं डर को दूर करते हुए मंत्री ने कहा कि चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है।

जिसके बाद अधिकारियों को दक्षिणी केरल में Alert जारी कर सभी से आग्रह किया कि अगर उनमें बुखार या वेस्ट नाइल बुखार के अन्य लक्षण दिखें तो इलाज कराएं।

उन्होंने अधिकारियों को उनके प्रजनन स्थलों को नष्ट करके मच्छरों पर नियंत्रण के लिए उपाय करने का भी निर्देश दिया है। गौरतलब है कि वायरल बुखार क्यूलेक्स प्रजाति के मच्छरों से फैलता है।

West Nile Virus मनुष्यों में घातक Neurological रोग का कारण बन सकता है। संक्रमित अधिकांश लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखते हैं। भारत में बुखार पहली बार 2011 में केरल में पाया गया था। संक्रमण ने 2019 और 2022 में केरल में 2 लोगों की जान ले ली।

जबकि मलप्पुरम के एक 6 वर्षीय लड़के की 2019 में बुखार के कारण मृत्यु हो गई और एक 47 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। मई 2022 में त्रिशूर जिले में बुखार से संक्रमित होने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker