ऑटो

Chip की कमी के बीच kIA की पहली तिमाही की कमाई में गिरावट

उच्च-स्थगित कॉर्पोरेट करों को पहली तिमाही में नीचे की रेखा में शामिल किया गया था

सोल: दक्षिण कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी किआ ने सोमवार को कहा कि वैश्विक चिप की कमी के बीच एकमुश्त लागत के कारण उसका पहली तिमाही का शुद्ध लाभ एक साल पहले की तुलना में 0.2 प्रतिशत गिर गया।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि मार्च में तीन महीनों के लिए शुद्ध लाभ पिछले साल की समान अवधि के दौरान 1.035 ट्रिलियन वोन से गिरकर 1.032 ट्रिलियन वोन (825 मिलियन) हो गया।

पहले तीन महीनों में, किआ की वाहन बिक्री 0.6 प्रतिशत गिरकर 685,739 वाहन रह गई, जिसमें विदेशों में 564,075 वाहन शामिल हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के प्रवक्ता ने फोन पर कहा कि करों का मूल्य दिए बिना विशेष रूप से, उच्च-स्थगित कॉर्पोरेट करों को पहली तिमाही में नीचे की रेखा में शामिल किया गया था।

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण सेमीकंडक्टर चिप की निरंतर कमी और अन्य भागों की आपूर्ति बाधित होने के कारण पहली तिमाही में वाहन उत्पादन और बिक्री में भी गिरावट आई।

संयंत्रों के संचालन को अधिकतम मांग को पूरा करने और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए करेगी

एक साल पहले 1.076 ट्रिलियन वोन से पहली तिमाही में परिचालन लाभ 49.2 प्रतिशत बढ़कर 1.606 ट्रिलियन वोन हो गया। बिक्री 10.7 प्रतिशत बढ़कर 18.357 ट्रिलियन वोन हो गई, जो 16.581 ट्रिलियन वोन थी।

घरेलू और यूरोपीय बाजारों में ऑल-इलेक्ट्रिक नीरो ईवी और ईवी6 सहित हाई-एंड पर्यावरण के अनुकूल मॉडलों की बिक्री में वृद्धि से तिमाही परिचालन आय में वृद्धि हुई।

बाजार विश्लेषण फर्म जाटो डायनेमिक्स के अनुसार, जनवरी-फरवरी की अवधि में, किआ पश्चिमी यूरोप में ईवी बिक्री के मामले में अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला इंक के बाद दूसरे स्थान पर रही।

जाटो के आंकड़ों से पता चलता है कि किआ ने कुल 14,269 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की, जो कि पश्चिमी यूरोप के ईवी बाजार में 8.7 फीसदी की हिस्सेदारी रखते हैं।

किआ को उम्मीद थी कि शंघाई में लॉकडाउन के कारण चिप की कमी, बाधित पुर्जो की आपूर्ति और रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कच्चे माल की ऊंची कीमतें दूसरी तिमाही में कार निर्माताओं के लिए चिंता का विषय बनी रहेंगी।

एक बार चिप की आपूर्ति में सुधार के बाद, कंपनी ने कहा कि वह अपने संयंत्रों के संचालन को अधिकतम मांग को पूरा करने और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए करेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker