भारत

केवल सात मिनट में ममता के 43 मंत्रियों ने ली शपथ

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कैबिनेट के 43 मंत्रियों ने सोमवार को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए महज सात मिनट के अंदर शपथ ली।

इन में से तीन अमित मित्रा, बिरात्य बसु व रथिन घोष ने वर्चुअल जरिए से शपथ ली जबकि बाकी के 40 मंत्री राज भवन के थ्रोन रूम में उपस्थित थे।

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सभी मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इन में से 24 पूर्ण मंत्री हैं जबकि 10 स्वतंत्र प्रभार और बाकी के नौ राज्य मंत्री हैं। खास बात यह है कि इस बार कैबिनेट में ममता बनर्जी के अलावा आठ अन्य महिलाएं शामिल हुई हैं।

जबकि सात अल्पसंख्यक विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। इन सभी का कहना है कि ममता बनर्जी के निर्देश पर उनकी पहली प्राथमिकता कोविड-19 से मुकाबला है।

43 सदस्यीय नए मंत्रिमंडल में पूर्ववर्ती सरकार में मंत्री रहे कई पुराने चेहरों को इस बार भी मौका दिया गया है।

वहीं मंत्रिमंडल में 18 नए चेहरे भी हैं, जिन्हें पहली बार मौका दिया गया है।

शपथ ग्रहण में 43 सदस्यीय मंत्रिमंडल में पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी, पूर्व आइपीएस अधिकारी हुमायूं कबीर सहित कई नए चेहरे हैं, जो पहली बार ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद अपराह्न तीन बजे राज्य सचिवालय नवान्न में राज्य मंत्रिमंडल की पहली बैठक भी है। इस बैठक में ही सभी मंत्रियों के विभागों का बंटबारा किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार ममता बनर्जी गृह विभाग और स्वास्थ्य विभाग खुद अपने पास रखेंगी, जबकि पुराने मंत्रियों के विभागों में कुछ फेरबदल हो सकते हैं।

ममता बनर्जी के नए मंत्रिमंडल में पुराने मंत्रियों में सुब्रत मुखर्जी, पार्थ चटर्जी, अमित मित्रा, फिरहाद हकीम, अरुप विश्वास, शोभनदेव चट्टोपाध्याय, साधन पांडेय, ज्योतिप्रिय मल्लिक, सोमेन महापात्रा, मलय घटक, अरुप विश्वास, उज्जवल विश्वास, अरुप राय, चंद्रनाथ सिन्हा, ब्रात्य बसु, डॉ शशि पांजा, जावेद खान, स्वपन देवनाथ और सिद्दिकुल्ला चौधरी जैसे मंत्रियों को फिर से कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

राज्यसभा के पूर्व सदस्य मानस रंजन भुइयां, रथीन घोष, पुलक राय, बंकिम चंद्र हाजरा और बिप्लव मित्रा को नई कैबिनेट में जगह दी गई है।

आइपीएस बनाम आइपीएस की लड़ाई में भाजपा की उम्मीदवार पूर्व आइपीएस भारती घोष को हराने वाले हुमायूं कबीर को भी मंत्री बनाया गया है। चुनाव से ठीक पहले कबीर ने नौकरी से इस्तीफा देकर तृणमूल कांग्रेस का दामन थामा था।

इसके अलावा अखिल गिरि, रत्ना दे नाग, संथाली अभिनेत्री बीरवाह हांसदा, ज्योत्सना मांडी, क्रिकेटर मनोज तिवारी, सिउली साहा, बुलचिकी बराईक, दिलीप मंडल, अकरुज्जमान, श्रीकांत महतो और परेश अधिकारी को पहली बार मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

उल्लेखनीय है कि बंगाल विधानसभा में तीसरी बार प्रचंड जीत के बाद ममता बनर्जी ने गत पांच मई को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। उसके बाद आज उनके मंत्रिमंडल की शपथ हुई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker