झारखंड

खूंटी में मातृ शिशु अस्पताल में मेटरनिटी आपरेशन थियेटर की शुरुआत

मेटरनिटी ओटी में एनेस्थीसिया मशीन, कार्डियक मॉनिटर, ओटी लाइट्स, सक्शन मशीन, बेबी वार्मर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था

खूंटी: मातृ शिशु अस्पताल खूंटी में मेटरनिटी आपरेशन थियेटर की आज शुरुआत की गयी। मेटरनिटी ओटी में एनेस्थीसिया मशीन, कार्डियक मॉनिटर, ओटी लाइट्स, सक्शन मशीन, बेबी वार्मर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था है। साथ ही दस आइसीयू बेड की व्यवस्था की गई है।

जिला जनसंपर्क विभाग की प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि जिले में जो गर्भवती महिलाएं नियमित रूप से जांच नहीं करा पाती हैं, उन्हें कई तरह के स्वास्थ्य परेशानियों होती हैं। अब गर्भवती महिलाओं को विशेषज्ञ डॉक्टर से उचित इलाज की सुविधा मिल रही है। इस माह कुल 199 महिलाओं का प्रसव कराया गया। इनमें 145 नॉर्मल और 54 ऑपरेशनल डिलीवरी हुई।

बताया गया है कि सदर अस्पताल से एमसीएच में प्रसूति गृह और एसएनसीयू को शिफ्ट किया गया है। लेबर रूम 20 ऑक्सीजनयुक्त बेड, 10 ओटी बेड, एसएनसीयू 12 बेड एवं स्टेप डाउन छह बेड की व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त केएमसी वार्ड और हाईटेक मशीनें लगायी गयी हैं। फिलहाल, तीन गाइनेकोलॉजिस्ट, दो स्किन स्पेशलिस्ट, एक पैथोलॉजिस्ट एक ऑर्थोपेडिक दो इएनटी, एक चाइल्ड स्पेशलिस्ट की सेवा मरीजों के लिए उपलब्ध है।

ग्रामीण स्तर पर भी स्वास्थ्य सेवा बेहतर

जिले के कर्रा, तोरपा, रनिया और मुरहू प्रखण्ड में भी स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर किया गया है। रेफरल अस्पताल तोरपा, सीएचसी मुरहू एवं कर्रा में ओटी की सुविधा उपलब्ध है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रनियां में भी स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ किया गया है। तोरपा में 30 बेड का नया अस्पताल शुरू किया जा रहा है।इसके अलावा एमसीएच परिसर में 100 बेड का नया अस्पताल बनाने की योजना है। जल्द ही डायलिसिस यूनिट की शुरुआत की जायेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker