भारत

अग्निवीर बनने के लिए 20,449 महिलाओं ने किया आवेदन

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना में 10 2 स्तर पर अग्निवीर (Agniveer) बनने के लिए 20,449 महिलाओं ने आवेदन किया है।

इसके अलावा 2,82,879 पुरुषों के भी आवेदन मिले हैं। यानी नौसेना को अग्निपथ योजना के तहत एक हफ्ते में तीन लाख से ज्यादा आवेदन मिले हैं।

भारतीय नौसेना में कक्षा 10वीं स्तर पर अग्निवीर के लिए पंजीकरण 25 जुलाई को खुलेगा। वर्तमान भर्ती चक्र में 3,000 रिक्तियां हैं।

भारतीय नौसेना 25 जुलाई से आवेदन की शुरुआत करेगी

नौसेना ने 12वीं पास युवाओं के लिए 15 जुलाई को आवेदन की शुरुआत की थी जो 24 जुलाई तक जारी रहेंगे। पहले हफ्ते में भारतीय नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए 3,03,328 युवाओं ने आवेदन किया जिनमें 20,449 महिलाएं भी शामिल हैं।

अग्निवीर के रूप में भर्ती होने के बाद महिलाओं को अलग-अलग वॉर शिप्स (War Ships) में तैनात किया जाएगा। पहले चरण में भारतीय नौसेना 3000 अग्निवीरों को भर्ती करेगी जिन्हें प्रशिक्षण देने के बाद भारतीय नौसेना के अलग-अलग लोकेशन पर तैनात किया जाएगा।

दसवीं पास युवाओं के लिए भारतीय नौसेना 25 जुलाई से आवेदन की शुरुआत करेगी। अग्निपथ योजना को लेकर जहां एक तरफ रक्षा मंत्रालय ने अपनी तैयारी पूरी कर रखी है और भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है।

दूसरी तरफ संसद में विपक्षी दल बार-बार सरकार को इस योजना के तहत घेरने की कोशिश में लगे हैं।

हाल ही में इस योजना में आवेदन को लेकर जारी हुए फॉर्मेट में जातीय प्रमाण पत्र (Caste Certificate) मांगे जाने के सवाल पर भी विपक्ष ने हंगामा किया था बाद में रक्षा मंत्रालय ने स्पष्टीकरण दिया कि यह प्रक्रिया हमेशा से चली आ रही है और इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

अग्निपथ योजना को देश के युवाओं का जोरदार समर्थन मिल रहा

भारतीय नौसेना से पहले भारतीय वायु सेना ने भी अग्निपथ योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process) खोली थी जिसमें रिकॉर्ड संख्या में युवाओं ने आवेदन किया।

अग्निपथ योजना के लिए भारतीय वायु सेना में कुल मिलाकर साढ़े सात लाख आवेदन आए जो अब तक के किसी भी भर्ती प्रक्रिया में सबसे ज्यादा हैं।

भारतीय सशस्त्र सेनाओं (Indian Armed Forces) में भर्ती प्रक्रिया को लेकर अब तक के सबसे बड़े बदलाव अग्निपथ योजना को देश के युवाओं का जोरदार समर्थन मिल रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker