भारत

ED की जांच के दायरे में आई पार्थ चटर्जी के दामाद से जुड़ी 3 कंपनियां

कोलकाता: करोड़ों रुपये के पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (WBSSC) भर्ती घोटाले की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ED  ) अब उन तीन कंपनियों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिनके निदेशक पूर्व मंत्री Partha Chatterjee के दामाद कल्याणमय भट्टाचार्य हैं।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के तहत रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (ROC) के रिकॉर्ड के अनुसार, तीन कंपनियां इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, एचआरआई वेल्थ क्रिएशन रियल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड और एक्रीसियस कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड हैं।

पता चला है कि भट्टाचार्य एक्रीसियस कंसल्टिंग (Bhattacharya Acrisious Consulting) में प्रबंध निदेशक (MD) हैं, जबकि शेष दो कंपनियों में वह एक साधारण निदेशक हैं।

ED  के सूत्रों ने बताया कि एचआरआई वेल्थ क्रिएशन रियल्टर्स और इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन में दूसरे निदेशक कृष्ण चंद्र अधिकारी हैं, जो भट्टाचार्य के मामा हैं और पश्चिमी मिदनापुर जिले के पिंगला के रहने वाले हैं।

ED  के एक अधिकारी ने कहा, संयोग से, इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड का पता, जो कथित तौर पर रियल एस्टेट कारोबार में लगी हुई है, जैसा कि आरओसी रिकॉर्ड में उल्लेख किया गया है, 243/3, नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड, कोलकाता, 700047 है और यह पता फर्जी है।

हमने Cross Check किया और पाया कि यह संपत्ति कानूनी रूप से किसी और के स्वामित्व में है और इस पते पर कभी भी इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन का कोई कार्यालय नहीं रहा है।

यह फर्जी पता सिंड्रोम इच्छे एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (Entertainment Private Limited) के मामले में भी स्पष्ट हो गया है, जिसका पंजीकृत पता आरओसी रिकॉर्ड के अनुसार, 95, राजडंगा मेन रोड, एलपी-107/439/78, कोलकाता, 700107 है।

27 जुलाई को, ED  को एक स्थानीय निवासी से वैध दस्तावेजों के साथ शिकायत मिली थी, जिसमें दिखाया गया था कि फ्लैट उसके छोटे भाई की केबल टेलीविजन कंपनी के नाम पर पंजीकृत है। स्थानीय निवासी ने अपने दावों के समर्थन में कंपनी के ट्रेड लाइसेंस सहित दस्तावेज भी प्रस्तुत किए थे।

ED  के सूत्रों का कहना है कि पता जालसाजी के इस सामान्य कारक ने उनके अधिकारियों को इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन के बारे में संदेहास्पद बना दिया और जैसे ही वे आरओसी अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद जांच में गहराई से गए, पार्थ चटर्जी के दामाद के साथ निदेशक के रूप में दो अन्य Companies का अस्तित्व सबसे आगे आया।

कंपनी में अन्य निदेशक हैं सुलता चटर्जी

ED  के एक अधिकारी ने कहा, हम ²ढ़ता से महसूस करते हैं कि इम्प्रोलाइन कंस्ट्रक्शन एक शेल इकाई है, जिसका उपयोग धन हस्तांतरण के लिए किया गया है, जो अक्सर चिट फंड संस्थाओं द्वारा किया जाता है।

उन्होंने यह भी कहा कि वे भट्टाचार्य के निदेशक के रूप में HRI वेल्थ क्रिएशन रियल्टर्स और एक्रीसियस कंसल्टिंग के साथ अन्य दो संस्थाओं के पतों की प्रामाणिकता की जांच करने की प्रक्रिया में हैं।

ROC रिकॉर्ड के अनुसार, एक्रीसियस कंसल्टिंग, जहां भट्टाचार्य प्रबंध निदेशक हैं, का पंजीकृत पता 239 नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड, कोलकाता के तौर पर दिखाया गया है – Improline Construction के लिए इस्तेमाल किए गए फर्जी पते से बेहद करीब। कंपनी में अन्य निदेशक सुलता चटर्जी हैं।

दूसरी ओर, तीसरी कंपनी, अर्थात HRI वेल्थ क्रिएशन रियल्टर्स, जिसमें भट्टाचार्य और उनके मामा निदेशक के तौर पर हैं, का पंजीकृत कार्यालय राज अपार्टमेंट, दूसरी मंजिल, बी ब्लॉक, ग्राम डाकघर पुलिस स्टेशन, डोमजुर, हावड़ा (711405) में है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker