भारत

वकीलों के काला कोट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल, गर्मी में यह रंग…

सुप्रीम कोर्ट में कभी-कभी अजब गजब विषयों को लेकर भी याचिका दाखिल कर दी जाती है।

Lawyers Petition Filed regarding Black Coat: सुप्रीम कोर्ट में कभी-कभी अजब गजब विषयों को लेकर भी याचिका दाखिल कर दी जाती है। हम जानते हैं कि काला कोट (Black Coat) वकीलों की पहचान है, लेकिन गर्मी में यह रंग न पहनने की सलाह दी जाती है।

इस बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एक याचिका दाखिल की गई है, जिसमें गर्मियों के दौरान वकीलों के ड्रेस कोड में राहत देने की अपील की गई है।

याचिका में मांग गई है कि वकीलों को गर्मियों के दिनों काला कोट न पहनने की छूट दी जाए। याचिका में अदालत से मांग की गई है कि Advocate Act, 1961 के नियमों में संशोधन किया जाए। इससे वकीलों को गर्मी के दिनों में काला कोट पहनने से राहत मिल सकेगी।

याचिका में कहा गया है कि अदालत सभी राज्यों के Bar Council को इस संबंध में आदेश दे। इसके तहत उन महीनों की सूची तैयार की जाए, जब काला कोट पहनना गर्मी के चलते मुश्किल भरा हो सकता है।

Advocate शैलेंद्र मणि त्रिपाठी ने बेंच से अपील की है कि परंपरागत ड्रेस कोड के नियमों में छूट दी जाए। इसकी वजह यह है कि देश के मैदानी इलाकों में गर्मी के दिनों में तापमान बहुत ऊपर चला जाता है। ऐसा लगातार कई महीनों तक होता है और उस स्थिति में काला कोट पहनना मुश्किल भरा होता है।

याची ने कहा कि काला कोट पहनने की परंपरा ब्रिटिश दौर से जुड़ी हुई है, लेकिन यह हमारे लिए सही नहीं है। याची ने कहा कि Britain के मौसम की परिस्थिति अलग थी और हमारे यहां माहौल दूसरा होता है। इसलिए गर्मी के दिनों में ऐसी Dress पहनना ठीक नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker