सपा विधायक रफीक अंसारी लखनऊ से गिरफ्तार

News Aroma Desk

SP MLA Rafiq Ansari Arrested : उत्तर प्रदेश के मेरठ से समाजवादी पार्टी के विधायक रफीक अंसारी (Rafiq Ansari) को 1995 के एक आपराधिक मामले में गैर-जमानती वारंट का पालन नहीं करने पर लखनऊ में गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

SSP ने विधायक की गिरफ्तारी के लिए क्षेत्राधिकारी (CO) सिविल लाइन के नेतृत्व में एक टीम गठित की थी। IPC की धारा 147, 436 और 427 के तहत लंबित आपराधिक मामले में विधायक रफीक अंसारी के खिलाफ जारी वारंट को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, MP-NLA, मेरठ की अदालत में चुनौती दी गई थी।

मामले में 35 से 40 अज्ञात लोगों के खिलाफ सितंबर 1995 में FIR दर्ज की गई थी और 22 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र पेश किया गया था।

इसके बाद, याचिकाकर्ता के खिलाफ एक पूरक आरोप पत्र प्रस्तुत किया गया, जिस पर संबंधित अदालत ने अगस्त 1997 में संज्ञान लिया।

रफीक अंसारी कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए। उनके खिलाफ 12 दिसंबर 1997 को एक गैर-जमानती वारंट जारी किया गया था। इसके बाद 101 गैर-जमानती वारंट जारी किए गए।

कुर्की की कार्रवाई के बावजूद रफीक अंसारी कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए और वारंट के खिलाफ High Court चले गये।

उनके वकील ने दलील दी कि 15 मई 1997 के फैसले में 22 आरोपियों को बरी कर दिया गया था, ऐसे में विधायक के खिलाफ कार्रवाई रद्द की जानी चाहिए। लेकिन High Court ने इस मामले में DGP को रफीक अंसारी के खिलाफ ट्रायल कोर्ट से जारी गैर जमानती वारंट का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था।

x