पटरी दुकानदार व रिक्शा वालों का टीकाकरण अभियान 15 जून से होगा शुरू: योगी आदित्यनाथ

कानपुर: उत्तर प्रदेश सरकार अब गरीब तबके से जुड़े लोगों को अलग से कोविड-19 का टीका लगवाएगी। इसके लिए 15 जून से सभी 75 जिलों में यह अभियान शुरू होगा।

इसमें दूध विक्रेता, सब्जी विक्रेता, ऑटो, टैम्पो और ई-रिक्शा चालक, ठेला, खोमचा, रेहड़ी, पटरी व्यवसायी आदि संबंधित वर्ग शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया।

मुख्यमंत्री ने इसके लिए कार्ययोजना बनाने को कहा है। उन्होंने नगरीय निकाय अथवा परिवहन विभाग से समन्वय स्थापित कर इन सभी लोगों को टीका-कवर से आच्छादित करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी 75 जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया एक जून से प्रारंभ हो रही है।

इसके साथ ही, 12 वर्ष के कम आयु के बच्चों के अभिभावकों का टीकाकरण प्राथमिकता के साथ किया जाएगा। सभी जिलों में इसके लिए ‘अभिभावक स्पेशल बूथ’ भी बनाए गए हैं।

वैक्सीन के लिए ऑनलाईन को-विन पोर्टल में इन ‘अभिभावक स्पेशल’ बूथ का स्लॉट उपलब्ध होगा। इन बूथ पर केवल अभिभावकों का ही वैक्सीनेशन होगा। इन बूथ पर टीकाकरण के लिए अभिभावकों को अपने पाल्यों के आयु का सत्यापन कराना किया जाए।

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश सरकार सभी नागरिकों का यथाशीघ्र टीका-कवर देने के लिए संकल्पित है।

अब तक प्रदेश में 1 करोड़ 79 लाख 92 हजार 299 डोज लगाए जा चुके हैं जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के 19 लाख 79 हजार 399 लोगों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है। हमारा लक्ष्य जून में एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button