भारत

यासीन मलिक तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर

नई दिल्ली: तिहाड़ जेल (Tihar Jail) के सेल नंबर 7 में बंद कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक (Yasin Malik) भूख हड़ताल (Hunger Strike) पर है।

अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने IANS को बताया, मलिक शुक्रवार सुबह से भूख हड़ताल पर है।

मलिक को 2017 के Terror Funding Case में दोषी ठहराया गया था और 25 मई को NIA की विशेष अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

जब उससे भूख हड़ताल के पीछे का कारण पूछा गया, तो अधिकारी ने इस बारे में अधिक जानकारी देने से परहेज किया। हालांकि, जेल सूत्रों ने कहा कि मलिक उन एजेंसियों के खिलाफ विरोध कर रहा है जो उनके मामलों की जांच कर रही हैं।

सूत्रों ने कहा, मलिक आरोप लगा रहा है कि उसके मामले की ठीक से जांच नहीं हो रही है, इसलिए वह बेमियादी Hunger Strike पर है।

कोर्ट के आदेश के बावजूद मलिक को जेल के अंदर कोई काम नहीं दिया गया

विशेष रूप से, मलिक को केवल बाहरी दुनिया से अलग नहीं किया गया है, उसे वहां के लगभग 13,000 कैदियों से दूर जेल (Jail) के अंदर भी अकेला रखा गया है।

जेल नंबर 7, जहां मलिक बंद है, हमेशा सुर्खियों में रहा है, क्योंकि इसमें पूर्व वित्त मंत्री P Chidambaram, पूर्व केंद्रीय मंत्री A. Raja, सहारा प्रमुख Subrata Roy, Christian Michel सहित कई अन्य कई हाई-प्रोफाइल कैदी हैं।

कठोर कारावास का अर्थ है अपराधी को इस तरह से कैद करना जो अपराधी को जेल में विशेष व्यवस्था के अधीन करके अपराध की प्रकृति के आधार पर जेल की अवधि की कठिनाई को बढ़ाता है।

कोर्ट के आदेश के बावजूद मलिक को जेल के अंदर कोई काम नहीं दिया गया। जेल के एक शीर्ष अधिकारी ने IANS से कहा, उसे सुरक्षा कारणों से बिल्कुल भी काम नहीं सौंपा जाएगा।

प्रासंगिक रूप से, कुछ महीने पहले, एक और हाई-प्रोफाइल कैदी Sukesh Chandrashekhar ने जेल अधिकारियों के खिलाफ महीने में दो बार अपनी पत्नी से मिलने का विरोध किया और बाद में दो बार 10 दिनों के लिए और फिर महीने में नौ दिनों के लिए भूख हड़ताल (Hunger Strike) पर चला गया।

जेल के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि सुकेश अपनी पत्नी लीना मारिया पॉल के साथ बैठक की व्यवस्था करने की मांग कर रहा था, जो वर्तमान में तिहाड़ जेल (Tihar Jail) के सेल नंबर 6 में बंद है। इस कदाचार के लिए सुकेश को जेल (Jail) की सजा भी दी गई थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker