भारत

जेल में पार्थ चटर्जी पढ़ रहे आध्यात्मिक किताबें

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (WB) के पूर्व दिग्गज मंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता पार्थ चटर्जी शायद यह महसूस करते हुए कि सलाखों के पीछे के दिन अपरिहार्य हैं और अनिश्चित काल के हो सकते हैं, जेल जीवन के साथ खुद को ढालने के प्रयास में जुट चुके हैं।

करोड़ों रुपये के पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (WBSSC) भर्ती अनियमितताओं के घोटाले के आरोपी चटर्जी सलाखों (Chatter Bars) के पीछे के जीवन से अभ्यस्त होने के अपने प्रयास में, आध्यात्मिक किताबें पढ़ रहे हैं और जेल के दिनों में अपने दैनिक अनुभवों को Note कर रहे हैं।

रामकृष्ण परमहंस के लाखों अनुयायियों

Presidency केंद्रीय सुधार गृह के अधिकारियों ने श्री पराठा रामकृष्ण कथामृत की एक प्रति – रामकृष्ण परमहंस की बातचीत और गतिविधियों का एक संग्रह – प्रदान करने के उनके अनुरोध को मंजूरी दे दी है।

चटर्जी के वकीलों में से एक सुकन्या भट्टाचार्य सोमवार को विजिटिंग आवर्स (कैदी से मिलने का समय) के दौरान सुधार गृह में आए और संग्रह की एक प्रति सौंपी, जिसे Whole World में रामकृष्ण परमहंस के लाखों अनुयायियों ने मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए अंतिम आध्यात्मिक अमृत माना है।

Chatterjee ने जेल के नाई ने एक शेव कराई

सोमवार को उनके वकील ने उनके अनुरोध पर कुछ कागजात और एक जोड़ी पेन भी उन्हें सौंपे।

State सुधार विभाग के सूत्रों ने कहा कि पूर्व मंत्री जेल के दिनों में अपने दैनिक अनुभवों को प्रतिष्ठित रूप से लिख रहे हैं।

शुक्रवार की रात से Chatterjee ने जेल के नाई ने एक शेव कराई है, जिन्होंने पूर्व मंत्री की दाढ़ी की छंटनी करते हुए अच्छी तरह से रखी गई फ्रेंच-कट दाढ़ी (French-Cut Beard) को बरकरार रखा।

जिस दिन से उनकी जेल की सजा शुरू हुई है, चटर्जी ने अपनी बातचीत को न्यूनतम लोगों तक सीमित कर दिया है।

एक बार उन्हें Jail अधिकारियों को यह कहते हुए सुना गया था कि उन्होंने ऐसे दिन नहीं देखे होते, अगर उन्होंने अपनी High-Profile कॉर्पोरेट नौकरी (Corporate Job) छोड़ने के बाद राजनीति में प्रवेश नहीं किया होता।

चटर्जी 2001 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों से पहले TMC में शामिल हो गए थे और तब वह एंड्रयू यूल समूह के महाप्रबंधक के रूप में अपनी नौकरी छोड़कर पूरी तरह से राजनीति में प्रवेश कर चुके थे। उनकी विशेषज्ञता मानव संसाधन विकास (ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट) थी।

अपने साथी कैदियों से अप्रत्याशित सहयोग मिल

इस बीच, चटर्जी की करीबी सहयोगी, अर्पिता मुखर्जी, जिन्हें अलीपुर महिला सुधार गृह में रखा गया है, को कथित तौर पर वहां अपने साथी कैदियों से अप्रत्याशित सहयोग मिल रहा है, जो उनके कपड़े धोकर उनकी परेशानी कम करने की कोशिश कर रहीं हैं।

राज्य सुधार सेवा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, उन्हें जानबूझकर एक ऐसे सेल में रखा गया है, जहां उनके सबसे करीबी कैदी वे हैं, जो जेल के Record के अनुसार अच्छे व्यवहार वाले हैं। वे उन्हें यथासंभव आरामदायक माहौल में रखने की कोशिश कर रहे हैं।

चटर्जी और मुखर्जी दोनों को 18 अगस्त को पब्लिक मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) की एक विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker