झारखंड

NEET UG परीक्षा में पकड़े गए कई फर्जी विद्यार्थी, रांची में पांच परीक्षा केंद्रों से…

NTA ही तय करेगा कि जिस अभ्यर्थी की जगह फर्जी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुआ, उसे भविष्य में परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी या नहीं।

Fake Students in NEET UG 2024 : रविवार को देशभर के मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges) में दाखिले के लिए हुई NEET UG की परीक्षा के दौरान Ranchi से फर्जी परीक्षार्थी (Fake Candidate) पकड़े जाने का मामला सामने आया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के सिटी को-ऑर्डिनेटर सह DPS रांची के प्राचार्य डॉ. राम सिंह ने बताया कि पांच स्कूलों से छह फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए हैं। पुलिस छानबीन कर रही है।

DPS रांची से दो, सरला बिरला 00स्कूल, DAV बरियातू, DAV धुर्वा और कैंब्रियन स्कूल से एक-एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए हैं।

इनमें से दो लोग बिहार (Bihar) के रहने वाले हैं। JVM श्यामली से भी एक छात्र के पकड़े जाने की सूचना मिली, पर प्राचार्य समरजीत जाना ने कहा कि दस्तावेजों की जांच में छात्र को सही पाया गया तो वह परीक्षा में शामिल हुआ।

इस प्रकार पकड़े गए फर्जी विद्यार्थी

बताया जाता है कि परीक्षा शुरू होने से पहले जब परीक्षार्थियों की बायोमीट्रिक (Biometric) उपस्थिति बनाई जा रही थी, तब डाटा मैच नहीं हुआ।

दस्तावेजों की जांच हुई तो फर्जी परीक्षार्थी के रूप में उन्हें पकड़ा गया।

NTA के रांची को-ऑर्डिनेटर सह DPS रांची के प्राचार्य डॉ राम सिंह ने बताया कि रांची के 21 स्कूलों में परीक्षा केंद्र थे।

सरला बिरला स्कूल की प्राचार्या परमजीत कौर ने बताया कि परीक्षा देनेवाले और जिस अभ्यर्थी की जगह फर्जी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुआ, दोनों पर कार्रवाई संभव है।

NTA ही तय करेगा कि जिस अभ्यर्थी की जगह फर्जी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुआ, उसे भविष्य में परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी या नहीं।

पटना में 8 लोग हिरासत में

पुलिस के अनुसार, शास्त्रीनगर थाने में FIR दर्ज की गई है और पटना समेत अन्य ठिकानों पर छापेमारी (Raid) की जा रही है।

आठ लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें अभ्यर्थी, उनके अभिभावक और इस नेटवर्क से जुड़े लोग शामिल हैं। पुलिस ने दानापुर से रॉकी नाम के एक संदिग्ध को पुलिस ने हिरासत में लिया।

उसके पास से लैपटॉप, राउटर और मोबाइल फोन मिले। रॉकी के मोबाइल से प्रश्न पत्र की कुछ कॉपियां अलग-अलग नंबरों पर भेजी गई थीं।

कॉपी रॉकी के मोबाइल पर शनिवार की शाम सात बजे ही आ गई थी। हालांकि वे असली प्रश्न पत्र थे या नहीं, पुलिस कुछ भी नहीं कह पा रही है।

रॉकी के मोबाइल पर आए मैसेज के आधार पर पुलिस बोरिंग कैनाल रोड से दो और रामकृष्ण नगर से एक समेत आठ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। छापेमारी जारी थी।

MBBS के कुछ अभ्यर्थी भी लिए गए गिरफ्त में

जानकारी के अनुसार, NTA की वरीय अधिकारी साधना पराशर ने बताया कि पेपर लीक की कोई सूचना नहीं मिली है। परीक्षा के दौरान अलग-अलग राज्यों में 50 से अधिक अभ्यर्थी पकड़े गए हैं।

कुछ MBBS के अभ्यर्थी भी गिरफ्त में लिए गए हैं। पूरे मामले की जांच की जाएगी। इधर, पटना के सिटी को-ऑर्डिनेटर पीके सिंह ने बताया कि परीक्षा सेंटरों से पेपर लीक (Paper Leak) से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली है। सभी सेंटर पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही।

कहीं किसी सेंटर से संदिग्ध पकड़ में नहीं आये हैं। एनटीए के तय निर्देश के अनुसार जांच की गयी है। एक-एक जगह पर नजर रखी गयी थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker