CBSE ने जारी किया डिजीलॉकर अकाउंट का एक्सेस कोड, इस दिन जारी होगा रिजल्ट

News Aroma Desk

CBSE Result 2024: अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं CBSE के विद्यार्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों के डिजीलॉकर (Digi-Locker) खातों के लिए छह अंकों का एक्सेस कोड (Access Code) आधारित सक्रियण जारी किया है।

सक्सेसफुल एक्टिवेशन के बाद, छात्र अपने डिजीलॉकर खातों के ‘Issued Documents’ सेक्शन के तहत अपने डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज़ों को देख सकते हैं। बोर्ड ने यह भी बताया कि कक्षा 10 और 12 के परिणाम “शीघ्र ही” घोषित किए जाएंगे।

कैसे डाउनलोड करें एक्सेस कोड

स्टेप 1 स्कूलों को लिंक – cbse।digitallocker।gov।in/public/auth/login पर जाना होगा और LOC क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉगिन करना होगा और Dropdown से ‘स्कूल के रूप में लॉगिन करें’ का चयन करना होगा।

स्टेप 2 स्क्रीन के बाएं पैनल पर ‘डाउनलोड एक्सेस कोड फ़ाइल’ विकल्प पर क्लिक करें। एक नई स्क्रीन दिखाई देगी जहां से स्कूल पिन डाउनलोड कर सकते हैं

स्टेप 3 फ़ाइल डाउनलोड करने के बाद, स्कूल सुरक्षित तरीके से संबंधित छात्रों के साथ व्यक्तिगत रूप से Access Code साझा कर सकता है। इसके अलावा, डिजीलॉकर तक पहुंचने में छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए एक उपयोगकर्ता मैनुअल भी उसी पृष्ठ पर उपलब्ध है।

हमें Follow करें!