भारत

दिल्ली में नाइजीरियन युवक मिला मंकीपॉक्स से संक्रमित

नई दिल्ली: National Capital Delhi (राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली) में Monkeypox का एक केस मिलने से हड़कंप मच गया है। एक नाइजीरियाई युवक मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है।

इसके साथ ही भारत में अब तक Monkeypox के 19 मामले सामने आ चुके हैं। नाइजीरियाई युवक को दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उसकी हालत स्थिर है और इलाज चल रहा है। इससे पूर्व बीते 29 सितंबर को राजधानी दिल्ली में Monkeypox के 3 नए मामले सामने आए थे। इन तीनों मरीजों को भी लोकनायक जयप्रकाश नागरिक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कई लोग इस बीमारी से ठीक भी हुए

Monkeypox Virus का प्रकोप मई के शुरूआती दिनों से हुआ था और इसके बाद अभी तक यह बीमारी दुनिया भर के 20 से ज्यादा देशों में फैल चुकी है।

भारत में मंकीपॉक्स ने जुलाई के महीने में दस्तक दी थी। भारत में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था और National Capital Delhi में Monkeypox का पहला मामला बीते 24 जुलाई को आया था।

हालांकि इसके बाद राजधानी में कई मामले सामने आए और कई लोग इस बीमारी से ठीक भी हुए।

हो चुकी है 6 लोगों की मौत

बता दें कि Monkeypox के ज्यादातर मामले अफ्रीकी मूल के होते हैं। जिनमें हल्का बुखार, मुंह के छाने, जननांग में छाले, कमजोरी, त्वचा पर घाव, शरीर में दर्द और आंखों में जलन जैसी समस्या होती है।

Experts (विशेषज्ञों) के मुताबिक लक्षण सामने आने में 6 से 13 दिन लगते हैं। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, सूजन और थकान शामिल है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन वेबसाइट (US Centers for Disease Control and Prevention website) पर उपलब्ध नए डेटा के मुताबिक अमेरिका में 28 हजार से अधिक Monkeypox के मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 6 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं विश्व भर में 75,568 Monkeypox के मामले सामने आ चुके हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker