बिहार

बिहार में गर्मी रिकॉर्ड पर, पटना के स्कूलों के समय बदले

पटना: Bihar में पछुआ हवा और सूरज की तल्ख किरणों के कारण अप्रैल के महीने में ही अधिकतम तापमान (Patna Temperature ) ने सारे Record तोड दिए हैं।

राज्य के कई जिलों का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। तापमान (Temperature) में वृद्धि के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

इस बीच, मौसम विभाग (Weather Department) ने अगले दो दिनों तक यही स्थिति बने रहने की संभावना जताई है। इधर, लू के मद्देनजर पटना जिला प्रशासन ने स्कूलों के समय में परिवर्तन करने के निर्देश दिए हैं।

बिहार में गर्मी रिकॉर्ड पर, पटना के स्कूलों के समय बदले-On record heat in Bihar, timings of Patna schools changed

19 अप्रैल से स्कूल का संचालन दिन के 10:45 तक ही होगा

पटना जिला प्रशासन ने बढ़ती गर्मी के बीच बच्चों के स्कूल के समय में बदलाव किया है। पटना के जिलाधिकार चंद्र शेखर सिंह (Chandra Shekhar Singh) द्वारा मंगलवार को जारी आदेश के मुताबिक 19 अप्रैल से स्कूल का संचालन दिन के 10:45 तक ही होगा।

यह आदेश बढ़ते तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय अधिक गर्मी और इस कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर को ध्यान में रखते हुए दिया गया है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Patna Meteorological Center) के अनुसार, अगले दो-तीन दिन तक यही स्थिति बनी रहेगी। केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को प्रदेश के 18 जिलों में लू चली। दोपहर में बहुत कम लोग सड़कों पर निकल रहे हैं।

बिहार में गर्मी रिकॉर्ड पर, पटना के स्कूलों के समय बदले-On record heat in Bihar, timings of Patna schools changed

पटना का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सोमवार को यह 43.2 डिग्री सेल्सियस था। मंगलवार को बिहार के शेखपुरा (Sheikhpura) का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

बताया जाता है कि इससे पहले 2016 में अप्रैल महीने में पटना का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंचा था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker