विदेश

पाकिस्तान में खाद्य पदार्थों की लगातार बढ़ रहीं कीमतें कर रही लोगों को परेशान, अब…

Pakistan Inflation Rate: पाकिस्तान की साप्ताहिक मुद्रास्फीति (Pakistan’s Weekly Inflation) दर 14 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में छह महीने के उच्चतम स्तर 43.16 प्रतिशत पर रही। खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ती जा रही है। एक Media Report में यह बात कही गई।

The News की रिपोर्ट के अनुसार, मुद्रास्फीति के मुख्य चालक खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से चीनी, दालें, अंडे और चावल थे, जिनकी कीमतों में साल भर में तेज वृद्धि देखी गई।

पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (PBS) के अनुसार, संवेदनशील मूल्य संकेतक (SPI) में सप्ताह-दर-सप्ताह 0.06 प्रतिशत की गिरावट आई है। The News की रिपोर्ट के अनुसार, 1 जून को समाप्त सप्ताह के बाद से यह उच्चतम स्तर था, जब SPI मुद्रास्फीति 43.17 प्रतिशत थी।

ब्याज दरों में कुल 15 प्रतिशत अंक की वृद्धि

यह लगातार पांचवां सप्ताह था, जब SPI  मुद्रास्फीति 40 प्रतिशत से ऊपर रही। 16 नवंबर को समाप्त सप्ताह के लिए, SPI 41.9 प्रतिशत, 23 नवंबर (41.13 प्रतिशत), 30 नवंबर (41.06 प्रतिशत), 7 दिसंबर (42.68 प्रतिशत) और अब 43.16 प्रतिशत पर थी। देश गंभीर मुद्रास्फीति दबाव का सामना कर रहा है।

The News की रिपोर्ट के अनुसार, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को 22 प्रतिशत की रिकॉर्ड ऊंचाई पर अपरिवर्तित रखा, क्योंकि वह गैस की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी के बाद मुद्रास्फीति के दबाव में कमी के संकेतों का इंतजार कर रहा था।

SBP ने उच्च मुद्रास्फीति (High inflation) के जवाब में पिछले दो वर्षों के दौरान ब्याज दरों में कुल 15 प्रतिशत अंक की वृद्धि की है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker