विदेश

पाकिस्तान की GDP में होगी भारी गिरावट, World Bank ने…

इस्लामाबाद: Pakistan की GDP वृद्धि में 0.4 प्रतिशत की भारी गिरावट का अनुमान लगाते हुए, विश्व बैंक ने चेतावनी दी है कि IMF Program के पूरा न होने, प्रमुख द्विपक्षीय भागीदारों से वित्तपोषण हासिल करने में विफलता और राजनीतिक अस्थिरता (Political Instability) के चलते एक बड़े व्यापक आर्थिक संकट का विस्फोट हो सकता है।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जबकि एशियाई विकास बैंक (ADB) ने एक अलग रिपोर्ट में, 0.6 प्रतिशत की काफी कम GDP विकास दर, 27.5 प्रतिशत तक की मुद्रास्फीति (Inflation) और पाकिस्तान में चल रहे विदेशी मुद्रा संकट का अनुमान लगाया है।

विफलता जोखिम बढ़ाती है

World Bank ने कहा, देश का ²ष्टिकोण प्रमुख नकारात्मक जोखिमों के अधीन है, जो कि यदि वे अमल में आते हैं, तो एक व्यापक आर्थिक संकट हो सकता है।

IMF Program के पूरा न होने और प्रमुख द्विपक्षीय भागीदारों से अपेक्षित रोलओवर, पुनर्वित्त (Refinance) और नए वित्तपोषण को सुरक्षित करने में विफलता जोखिम बढ़ाती है।

World Bank की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष के दौरान पाकिस्तान में गरीबी में एक प्रतिशत की वृद्धि के कारण लगभग चार मिलियन लोग गरीबी रेखा से नीचे आ गए।

3.9 मिलियन लोगों को गरीबी में धकेल रहा

द न्यूज (The News) की रिपोर्ट के अनुसार, निम्न मध्य-आय गरीबी रेखा पर मापी गई गरीबी वित्त वर्ष 2022 में 36.2 प्रतिशत के मुकाबले वित्त वर्ष 2023 में 37.2 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान है, जो वित्त वर्ष 2022 की तुलना में अतिरिक्त 3.9 मिलियन लोगों को गरीबी में धकेल रहा है।

World Bank के देश के निदेशक नाजी बेहासीन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि IMF Program के पुनरुद्धार के लिए बाहरी वित्तपोषण की जरूरतों को पूरा करना जरूरी था।

परियोजना ऋणों की अदायगी ऐतिहासिक रूप से अधिक रही है

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास इस कार्यक्रम की मांग करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा क्योंकि इससे विश्वास बहाल करने में मदद मिलेगी।

The News की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के मामले में भरोसे की कमी नहीं है क्योंकि परियोजना ऋणों (Project Loans) की अदायगी ऐतिहासिक रूप से अधिक रही है।

क्षेत्रीय व्यापार की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर, विश्व बैंक के अधिकारी ने कहा कि क्षेत्रीय एकीकरण (Regional Integration) के मामले में पाकिस्तान की निर्यात क्षमता 68 अरब Dollar थी, जिसमें मध्यम अवधि में भारत के साथ व्यापार निर्यात को 10 अरब Dollar तक बढ़ा सकता है, जबकि चीन के साथ यह 13 अरब Dollar तक बढ़ सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker