झारखंड

न्याय यात्रा में तिरंगा झंडा लेकर निकलेंगे पारा शिक्षक, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का आवास घेरने की तैयरी

दुमका: राज्य सरकार के खिलाफ शिक्षक संघ ने नाराजगी जताते हुए गई गंभीर आरोप लगाए हैं। संघ ने सरकार टेट (TET) में सफल सहायक शिक्षकों (Assistant Teachers) के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाते हुए अपनी कई मांगों के पूरा न होने की बात कही है।

शिक्षक संघ भवन में जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र राय की अध्यक्षता में बैठक में हुई शिक्षकों की बैठक में प्रदेश महासचिव मोहन मंडल ने कहा कि टेट (TET) पास सहायक अध्यापकों (Assistant Teachers) के साथ सरकार लगातार छल करते आ रही है।

शिक्षा मंत्री भी टालते हैं मामला

वेतनमान (Pay Scale) की मांग लेकर जब भी संघ शिक्षा मंत्री के पास जाता है तो उनके द्वारा आश्वासन देकर टालने का प्रयास किया जाता है ।

17 जुलाई को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से वार्ता हुई थी, जिसमें मंत्री ने कहा था कि शिक्षा सचिव बाहर गए हैं आते ही संघ के साथ वेतनमान (Pay Scale) के मुद्दे पर बैठक की जाएगी।

परंतु दो माह बीतने के बाद भी कोई पहल नहीं होने से राज्य भर के टेट सहायक अध्यापक काफी आक्रोशित हैं।

राज्य कमेटी द्वारा सरकार का ध्यान आकृष्ट करने के लिए 23 सितंबर को पुराने विधानसभा परिसर (Assembly Premises) से शिक्षा मंत्री के डोरंडा स्थित आवास तक न्याय यात्रा का आयोजन किया गया है।

न्याय यात्रा में तिरंगा झंडा लेकर निकलेंगे शिक्षक

बताया गया कि न्याया यात्रा (Justice Journey) में राज्य भर के टेट सफल सहायक अध्यापक तिरंगा झंडा लेकर शामिल होंगे। अगर इसके बाद भी बात नहीं बनी तो उग्र आंदोलन (Furious Movement) करने के लिए बाध्य होंगे। जिसके लिए सारी जवाबदेही झारखंड सरकार की होगी।

एक तरफ सरकार आचार्य शिक्षक बहाली करने की बात कर रही है जिसमें तीन पाली में परीक्षा (Test) तथा कम वेतनमान (Pay Scale) देने की बात हो रही है।

अल्पसंख्यक विद्यालयों के वेतन का भी किया जिक्र

वहीं दूसरी तरफ अल्पसंख्यक विद्यालय में 9300 से लेकर 34800 के वेतनमान के लिए विज्ञापन निकाल रही है। इसलिए सभी टेट सहायक अध्यापक (TET Assistant Teacher) ने एक और परीक्षा तथा कम वेतनमान पर विरोध जताया।

साथ ही महाधिवक्ता की भी राय है कि टेट पास सहायक अध्यापकों को वेतनमान दिया जा सकता है क्योंकि टेट सफल अध्यापक (TET Successful Teacher) शिक्षक बनने की सारी अहर्ता पूर्ण करते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker