विदेश

पाकिस्तान में पेट्रोल 234 और डीजल 263 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचा

सरकार में पेट्रोल-डीजल से सब्सिडी हटाई, मिट्टी के तेल और हल्के डीजल पर घटाई

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में बीस दिन में तीसरी बार पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के दाम बढ़ाए गए हैं। पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर सब्सिडी हटाने और मिट्टी के तेल पर सब्सिडी घटाने का फैसला लिया है।

पाकिस्तान में 24.03 रुपये प्रति लीटर वृद्धि के बाद पेट्रोल का दाम 234 रुपये प्रति लीटर पार कर गया है। इसी तरह 59.16 रुपये प्रति लीटर वृद्धि के बाद डीजल के दाम 263 रुपये प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गए हैं।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में वृद्धि की घोषणा की है। अब पेट्रोल और डीजल पर सब्सिडी (Subsidy) बिल्कुल समाप्त कर दी गयी है।

इमरान खान पर देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने का आरोप लगाया

बीस दिन में तीसरी बार वृद्धि के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल का मूल्य 234 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है।

इसी तरह 59.16 रुपये प्रति लीटर वृद्धि के बाद डीजल के दाम 263 रुपये प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान में 16 जून से डीजल 263.31 रुपये प्रति लीटर बिकेगा।

मिफ्ताह इस्माइल के मुताबिक सब्सिडी देने से पाकिस्तान को एक लीटर पेट्रोल पर 24.03 रुपये, डीजल पर 59.16 रुपये, मिट्टी के तेल पर 39.49 रुपये और हल्के डीजल तेल पर 39.16 रुपये का नुकसान हो रहा था।

इसीलिए मिट्टी के तेल व हल्के डीजल पर सब्सिडी घटा दी गयी है। इसके बाद मिट्टी का तेल 211.43 रुपये प्रति लीटर बिकेगा और हल्के डीजल तेल की कीमत 207.47 रुपये होगी। मिट्टी का तेल 29.49 रुपये प्रति लीटर और हल्का डीजल 29.16 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है

वित्त मंत्री ने इन स्थितियों के लिए पाकिस्तान की पिछली यानी इमरान खान सरकार की नीतियों की आलोचना की है। उन्होंने इमरान खान पर देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि इमरान खान (Imran Khan) ने जानबूझकर सब्सिडी देकर पेट्रोल की कीमतों में कमी की और मौजूदा सरकार उनके फैसलों का खामियाजा भुगत रही है। अब मिट्टी के तेल व हल्के डीजल पर सब्सिडी महज दस-दस रुपये प्रति लीटर रह गयी है।