झारखंड

झारखंड में छोटे बच्चों को डिजिटल माध्यम से पढ़ाने की तैयारी, तैयार हो रहा E-Learning मेटेरियल

रांची: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) प्राइमरी वर्ग (Primary Class) में पढ़ाई करने वाले बच्चों के लिए नई व्यवस्था की तैयारी की है।

इससे बच्चों को पढ़ाई में काफी रुचि बढ़ेगी और उन्हें अच्छे ढंग से पढ़ाया भी जा सकेगा। सरकार इसके लिए ई-लर्निंग मेटेरियल (E-Learning Material) तैयार करा रही है।

यह पहल झारखंड शिक्षा परियोजना (JEPC) की ओर से की गई है। जिसे काफी सराहनीय कदम बताया जा रहा है। उसने इसके लिए इ-टेंडर नोटिस (E-Tender Notice) भी जारी कर दिया है।

28 नवंबर तक इच्छुक और योग्य एजेंसियों (Agency) से आवेदन मांगे हैं। माना जा रहा है कि इस किट के तैयार होने से सरकारी स्कूलों (Government Schools) के छोटे बच्चों को शैक्षणिक कार्यक्रमों में रुचि बढेगी। घरों में रहते भी उन्हें शिक्षा से जोडे रखने में मदद मिलेगी।

कंप्यूटर की भी व्यवस्था की गई

JEPC ने सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर (Computer) उपलब्ध कराए जाने की भी पहल की है।

160 लीडर स्कूलों (Leader Schools) और 59 माडल स्कूलों (Model Schools) में 219 डेस्कटॉप पीसी (Desktop PC), 219 हाई स्पीड मल्टीफंक्शनल प्रिंटर (स्कैनर की सुविधा के साथ) और इतने ही UPS भी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है, जो एजेंसी, संवेदक इसके लिए इच्छुक होंगे और जिन्हें कार्य आवंटित होगा, उन्हें 3 सालों तक इसका मेंटेनेंस (Maintenance) भी करना होगा।

इसके अलावा 325 ब्लॉक लीडर स्कूल, 59 माडल स्कूलों और अन्य स्कूलों में फर्नीचर (Furniture) और वाटर चिलर (Water Chiller) भी उपलब्ध कराए जाने हैं।

वेबसाइट https://www.jharkhandtenders.gov.in से इन कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी ली जा सकती है। माना जा रहा है कि इस तरह की व्यवस्था से बच्चों को जल्दी और बेहतर तरीके से पढ़ाया जा सकता है। यह भी माना जा रहा है कि भविष्य में इसका लाभ मिलेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker