विदेश

यूक्रेन में हारने पर रूस से भागने की तैयारी में पुतिन: रिपोर्ट

लंदन: क्रेमलिन के अंदर से आने का दावा करने वाले एक टेलीग्राम चैनल के अनुसार, रूस के राष्ट्रपति Vladimir Putin और उनके दोस्त Ukraine में हारने पर Russia से भागने की तैयारी कर रहे हैं।

डेली मेल (DailyMail ) की रिपोर्ट में कहा गया है कि डोनबास के आक्रामक रुख के साथ, यूक्रेन खेरसॉन (Ukraine Kherson) पर फिर से कब्जा करने की तैयारी कर रहा है और उसकी अर्थव्यवस्था चरमरा रही है।

पिछले हफ्ते, जनरल SVR Channel ने बताया कि 69 वर्षीय को रात भर दिक्कतों का सामना करना पड़ा, डॉक्टरों के साथ वह बिस्तर पर लगभग तीन घंटे तक रहे।

पुतिन खुद और उनके दल रूस से भागने की योजना तैयार कर रहे हैं

उस रिपोर्ट के बाद, वे दावा करते हैं कि पुतिन खुद और उनके दल रूस से भागने की योजना तैयार कर रहे हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि पुतिन और उनके परिवार को रूस से बाहर ले जाने वाला कोई भी विमान सीरिया, निकटतम मित्र राष्ट्र और जिसके नेता, बशर अल-असद, पुतिन को 2015 में सीरियाई गृहयुद्ध (Syrian Civil War) में हस्तक्षेप करके ले जाएगा।

हालांकि, रूस से सीरिया के लिए किसी भी उड़ान को नाटो के सदस्य तुर्की के हवाई क्षेत्र से उड़ान भरेंगे।

Media Outlet ने बताया कि तुर्की के कद्दावर नेता, रेसेप तईप एर्दोगन, पुतिन और उनके परिवार को अपने हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति देने से इनकार करने के लिए, यह रूसी नेता के सबसे तेज और शायद केवल पलायन मार्ग को प्रभावी ढंग से समाप्त कर देगा।

अब्राहिम रायसी ने  क्रांति से शरण की आवश्यकता की संभावना पर चर्चा की

एर्दोगन और पुतिन (Erdogan and Putin) के बीच रिश्ते ठीक नहीं है, पिछले एक दशक में कई बार दोस्त और दुश्मन रहे हैं।

ईरान एक और क्षेत्रीय शक्ति है – और पश्चिमी दुश्मन – जो पुतिन के भाग्य में दिलचस्पी लेगा।

यद्यपि तुर्की पश्चिमी सैन्य गठबंधन का सदस्य है, लेकिन एर्दोगन के नेतृत्व में देश ने अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में अपने स्वयं के राजनयिक मार्ग को काट दिया है।

इस महीने की शुरूआत में पुतिन ने तेहरान में अपने तुर्की और ईरानी समकक्षों से मुलाकात की, जाहिर तौर पर सीरिया पर चर्चा करने के लिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह कल्पना करना बहुत अधिक गंभीर नहीं है कि एर्दोगन और ईरानी राष्ट्रपति Abraham Raisi ने निजी तौर पर पुतिन को तख्तापलट या घर पर क्रांति से शरण की आवश्यकता की संभावना पर चर्चा की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker