झारखंड

कोई भी सुयोग्य लाभुक बिरसा सिंचाई कूप योजना के लाभ से न हो वंचित, MNREGA आयुक्त ने…

Ranchi News: MNREGA आयुक्त राजेश्वरी बी (Rajeshwari B) ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल रूप से लागू करना हमारी प्राथमिकता (Priority) है।

लंबित योजनाओं को ससमय पूरा करें, ताकि निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। यह निर्देश उन्होंने गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से MNREGA अंतर्गत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिया।

कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना मुख्य उद्देश्य

MNREGA आयुक्त ने बिरसा सिंचाई कूप योजना (Birsa Irrigation Well Scheme) की समीक्षा करते हुए योजना के अंतर्गत लाभुकों के चयन और स्वीकृति की विस्तार से जानकारी ली।

इस क्रम में बिरसा सिंचाई कूप योजना (MGNREGA) के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध किये गये कार्यों की प्रस्तुतिकरण के माध्यम से जानकारी दी गयी। बैठक में उपस्थित सभी DDC को निर्देश दिया गया कि प्रखंडवार और पंचायतवार सिंचाई कूप के निर्धारित लक्ष्य को ससमय पूरा किया जाये।

उन्होंने अपेक्षाकृत कम प्रगति करने वाले जिलों को कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया। MNREGA आयुक्त ने कहा कि सभी कार्यों का धरातल पर उचित अनुश्रवण/पर्यवेक्षण आवश्यक है।

उन्होंने सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों एवं BDO को सभी Active Site व MNREGA के तहत किये जा रहे कार्यों का निरंतर अनुश्रवण करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि आमजन के हित के लिए संचालित इन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए सभी अधिकारी सक्रिय रूप से प्रयासरत रहें।

कोई भी लाभुक वंचित न रहे

MNREGA आयुक्त ने बिरसा सिंचाई कूप योजना MNREGA से दिये जाने वाले सिंचाई कूप की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कोई भी सुयोग्य लाभुक बिरसा सिंचाई कूप योजना के लाभ से वंचित नहीं हो।

उन्होंने उप विकास आयुक्तों को ऐसे लाभुकों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया, जिन्हें सिंचाई कूप की आवश्यकता है। उन्होंने जिले के उप विकास आयुक्तों को ससमय रॉयल्टी जमा करवाने का निर्देश किया।

MNREGA आयुक्त ने आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम को लेकर पिछले वर्ष 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक आयोजित शिविरों में MNREGA योजना से संबंधित जो आवेदन मिले, उसकी अद्यतन जानकारी ली। उन्होंने इस क्रम में निष्पादित, अस्वीकृत और लंबित आवेदनों के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि आवेदन लंबित नहीं रहे, इसे हर हाल में सुनिश्चित करें, जिन आवेदनों को अस्वीकृत किया गया है, उसकी वजह भी बताई जानी चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker