झारखंड

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के लिए आज से अप्लाई कर सकते हैं स्टूडेंट्स, इस तारीख तक…

Chief Minister Merit Scholarship Scheme in Ranchi: झारखंड के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी। मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना (Chief Minister Merit Scholarship Scheme) के लिए 10 जनवरी यानी आज से ही अप्लाई कर सकते हैं 17 जनवरी तक उन्हें आवेदन भरने का मौका है।

यह छात्रवृत्ति 2022 और 2023 में हुई Chief Minister Merit Scholarship Scheme की परीक्षा में पास छात्र-छात्राओं को दी जाएगी। इन्हें द्वितीय और प्रथम छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा।

Jharkhand Academic Council की ओर से यह निर्देश जारी किया गया है कि वैसे आवासीय विद्यालय जहां रहने व खाने पीने की व्यवस्था सरकार की जाती है, वहां विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की 50 फीसदी राशि मिलेगी।

25 जनवरी तक जैक कार्यालय को उपलब्ध होंगे आवेदन

JAC के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो के आदेश पर जैक सचिव एचडी तिग्गा ने स्पष्ट किया है कि 17 जनवरी तक छात्र-छात्राओं द्वारा आवेदन भरने जाने के बाद स्कूल 20 जनवरी तक DEO ऑफिस में इसे जमा करेंगे, जबकि DEO ऑफिस से 25 जनवरी तक इसे जैक को उपलब्ध कराया जाएगा।

जिन छात्रों को पहली बार यह छात्रवृत्ति मिलनी है वे आवेदन पत्र के साथ अपना मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा का प्रवेश पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और बैंक खाता की छायाप्रति देंगे।

नौवीं क्लास में 60 फ़ीसदी अंक लाना जरूरी

नियमानुसार जिन्हें पहले साल की छात्रवृत्ति मिल चुकी है वे द्वितीय वर्ष की छात्रवृत्ति पाएंगे। इसके लिए नौवीं क्लास में में 60 % अंक से उन्हें पास करना अनिवार्य होगा। द्वितीय वर्ष की छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए ऐसे छात्र-छात्राओं को नौवीं पास करने के अंक पत्र की छायाप्रति देना आवश्यक होगा। छात्रवृत्ति की राशि पूर्व से उपलब्ध कराए गये बैंक खाता में दी जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker