बिजनेस

RBI गवर्नर ने कहा- विकसित अर्थव्यवस्थाओं की मुद्रा की तुलना में रुपये की स्थिति मजबूत

नई दिल्ली/मुंबई: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा कि विकसित देशों की करेंसी की तुलना में भारतीय मुद्रा रुपया स्थिर बना हुआ है।

RBI गवर्नर ने कहा कि दुनिया के कई विकसित और विकासशील देशों की अर्थव्यवस्थाओं की अपेक्षाकृत रुपया मजबूत स्थिति में है। उन्होंने यह भी कि RBI रुपये की कीमतों में आ रही गिरावट पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रहा है।

शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को बैंक ऑफ बड़ौदा के अर्थशास्त्र सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि देश में महंगाई की दर लगभग स्थिर बनी हुई है।

2016 में अपनाया गया मौजूदा ढांचा बहुत अच्छा काम किया

इसके साथ ही हमारे पास पर्यात मात्रा में विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) का भंडार है। दास ने कहा कि RBI रुपये में तेज उतार-चढ़ाव और अस्थिरता को बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं करेगा।

उन्होंने कहा कि RBI के कदमों से रुपये के सुगम कारोबार में मदद मिली है। रिजर्व बैंक रुपये में तेज उतार-चढ़ाव और अस्थिरता को बिलकुल बर्दाश्त नहीं करेगा।

दास ने कहा कि रिजर्व बैंक बाजार (Reserve Bank Market) में अमेरिकी डॉलर की आपूर्ति कर रहा है। इस तरह बाजार में नकदी (तरलता) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मुद्रास्फीति की लक्ष्य के लिए 2016 में अपनाया गया मौजूदा ढांचा बहुत अच्छा काम किया है।

 

उल्लेखनीय है कि इस हफ्ते घरेलू मुद्रा रुपया फिलहाल 80 रुपये प्रति डॉलर के स्तर को पार कर लिया है। देश का विदेशी मुद्रा का भंडार 8 जुलाई को समाप्त हफ्ते में घटकर 580.252 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker