बिजनेस

RBI एक बार फिर रेपो रेट रख सकता है यथावत, MPC की पहली समीक्षा बैठक में…

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पहली समीक्षा बैठक बुधवार को शुरू हो गई।

RBI Repo Rate: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पहली समीक्षा बैठक बुधवार को शुरू हो गई।

RBI गवर्नर की अध्यक्षता में हो रही तीन दिवसीय MPC बैठक के नतीजे पांच अप्रैल को आएगा। हालांकि, अधिकांश अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि RBI एक बार फिर Repo Rate को यथावत रख सकता है।

RBI Governor शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में आज चालू वित्त वर्ष 2024-25 की पहली मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक शुरू हुई।

Reserve Bank Governor तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा बैठक के नतीजे की घोषणा 5 अप्रैल को करेंगे। आर्थिक मामलों के जानकारों का कहना है कि RBI एक बार फिर नीतिगत रेपो दर को यथावत रख सकता है।

उल्लेखनीय है कि RBI की मौद्रिक समिति प्रत्येक दो महीनों पर Monetary Policy पर फैसला लेती है। केंद्रीय बैंक ने लगातार छह बार से रेपो रेट को स्थिर रखा है।

इस बार भी ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं कि लगातार सातवीं बार भी नीतिगत दर रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होगा। रिजर्व बैंक ने पिछली बार फरवरी 2023 में रेपो रेट बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर दिया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker