विदेश

Russia-Ukraine War : संघर्ष विराम की चीन की मांग का अमेरिका ने किया विरोध

वाशिंगटन: यूक्रेन (Ukraine) पर रूस के हमले के एक साल से अधिक समय बाद भी युद्ध रुक नहीं रहा है।

अब दोनों देशों के बीच संघर्ष विराम को लेकर अमेरिका और चीन के मतभेद सामने आए हैं।

अमेरिका (America) ने यूक्रेन में संघर्ष विराम संबंधी चीन की मांग के विरोध की बात कही है।

Russia-Ukraine War : संघर्ष विराम की चीन की मांग का अमेरिका ने किया विरोध Russia-Ukraine War: America opposes China's demand for ceasefire

यूक्रेन में संघर्ष विराम की मांग

यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद अमेरिका सहित पश्चिमी जगत खुलकर यूक्रेन के साथ खड़ा नजर आ रहा है।

पश्चिमी जगत के अनेक बड़े नेता यूक्रेन का दौरा भी कर चुके हैं। अब चीन के राष्ट्रपति (President) शी जिनपिंग अगले सप्ताह रूस के दौरे पर जा रहे हैं। जिनपिंग के रूस दौरे को युद्ध के दौर में रूस के साथ चीन के खड़े होने के रूप में माना जा रहा है।

माना जा रहा है कि रूस दौरे के दौरान चीनी President शी जिनपिंग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात के दौरान यूक्रेन में संघर्ष विराम की मांग करेंगे। अमेरिका ने ऐसी किसी मांग का विरोध किया है।

Russia-Ukraine War : संघर्ष विराम की चीन की मांग का अमेरिका ने किया विरोध Russia-Ukraine War: America opposes China's demand for ceasefire

क्रेमलिन को नये आक्रमण की तैयारी

अमेरिकी का राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Security Council) के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन में संघर्ष विराम की चीन की मांग का विरोध करता है क्योंकि इससे रूस को फायदा होगा और क्रेमलिन को एक नये आक्रमण की तैयारी करने में मदद मिलेगी।

चीन के आधिकारिक नाम पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के संक्षिप्तीकरण PRC का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने कहा कि हम निश्चित तौर पर संघर्ष विराम की मांग का समर्थन नहीं करते हैं जिसका आह्वान PRC मॉस्को में एक बैठक में करेगा, जिससे रूस को फायदा होगा।

अमेरिका पिछले एक साल से रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की मदद कर रहा है।

वह चिंतित है कि युद्धविराम (Armistice) को प्राथमिकता देने से रूसी बलों पर दबाव कम हो जाएगा और क्रेमलिन को क्षेत्र के बड़े हिस्से पर अपनी पकड़ मजबूत करने का अवसर मिलेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker