अजब गज़ब

बच्चा पैदा करो और पाओ 62 लाख, इस कंपनी ने कर्मचारियों के लिए दिया गजब का ऑफर

कभी-कभार ही किसी कंपनी की ओर से अपने कर्मचारियों के लिए इस प्रकार के ऑफर की जानकारी मिलती है।

South Korean Company Booyang Group: कभी-कभार ही किसी कंपनी की ओर से अपने कर्मचारियों के लिए इस प्रकार के Offer की जानकारी मिलती है।

दक्षिण कोरियाई कंपनी (South Korean Company) ने एक प्रेस रिलीज में अनोखे Offer का ऐलान कर सभी को हैरत में दिया। कंपनी ने बताया कि वो कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर 100 मिलियन कोरियन वॉन यानी की करीब 62.34 लाख रुपये देगी।

Seoul based construction company बूयंग ग्रुप (Booyang Group) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि यह ऑफर पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए है।

बच्चा पैदा करो और पाओ 62 लाख, इस कंपनी ने कर्मचारियों के लिए दिया गजब का ऑफर

क्यों लिया गया ये फैसला

दरअसल, एक South Korean Company देश की बेहद कम जन्म दर को ठीक करने में मदद के लिए लाखों डॉलर का भुगतान करने को तैयार है।

सोमवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि सियोल स्थित एक निर्माण कंपनी बूयॉन्ग ग्रुप अपने कर्मचारियों को हर बार बच्चा पैदा होने पर 100 मिलियन कोरियाई वोन ($75,000) का भुगतान करने की योजना बना रही है।

कंपनी ने कहा कि यह उन कर्मचारियों को कुल 7 बिलियन कोरियाई वॉन ($5.25 मिलियन) नकद का भुगतान करेगी जिनके 2021 से 70 बच्चे हैं।

बच्चा पैदा करो और पाओ 62 लाख, इस कंपनी ने कर्मचारियों के लिए दिया गजब का ऑफर

वर्तमान में ये दर 0.78 है, जो दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर

बता दें कि वर्तमान में ये दर 0.78 है, जो दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर है। Statistics कोरिया के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, यह दर 2025 तक 0।65 तक पहुंच सकती है। कंपनी अब वित्तीय तौर पर पैसा देकर कर्मचारियों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए कह रही है।

कई यूरोपीय देशों को भी उम्रदराज़ आबादी का सामना करना पड़ता है, लेकिन उस परिवर्तन की गति और प्रभाव आप्रवासन द्वारा कम कर दिया जाता है। हालाँकि, दक्षिण कोरिया, जापान और चीन जैसे देशों ने अपनी कामकाजी उम्र की आबादी में गिरावट से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर आप्रवासन से परहेज किया है।

बूयॉन्ग ग्रुप के चेयरमैन ली जोंग-क्यून (Lee Jong-Kyun) ने कहा कि कंपनी अपने कर्मचारियों को बच्चों के पालन-पोषण के मौद्रिक बोझ को कम करने में मदद करने के लिए “प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता” की पेशकश कर रही है।

उन्होंने सोमवार को कंपनी के एक कार्यक्रम में कहा कि अगर सरकार निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराती है, तो तीन बच्चों वाले कर्मचारियों को 300 मिलियन कोरियाई वोन ($225,000) नकद या किराये के आवास के बीच चयन करने का विकल्प दिया जाएगा।

बूयॉन्ग ग्रुप की स्थापना 1983 में हुई थी

ली ने अपने कर्मचारियों से कहा, “मुझे उम्मीद है कि हमें एक ऐसी कंपनी के रूप में मान्यता मिलेगी जो जन्म को प्रोत्साहित करने में योगदान देती है…. और देश के भविष्य की चिंता करती है।”

कंपनी की Website के अनुसार, बूयॉन्ग ग्रुप की स्थापना 1983 में हुई थी और तब से इसने 270,000 से अधिक घर बनाए हैं।

पिछले साल, दुनिया की सबसे बड़ी Online Travel Agencies में से एक, चीन की Trip।com ने कहा था कि जो कर्मचारी कम से कम तीन साल से कंपनी में हैं, उन्हें हर साल प्रत्येक नवजात बच्चे (Newborn Baby) के लिए 10,000 युआन ($1,376) का वार्षिक बोनस मिलेगा। ऐसा इसलिए किया गया ताकि जनसंख्या बढ़ाने के प्रति लोगों में उत्साह जग सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker