जॉब्स

दिल्ली पुलिस व CAPF में SI के 4000 से अधिक पदों पर होगी बहाली, इतनी सैलरी…

केंद्र सरकार (Central Government) के गृह विभाग (Home Department) ने युवा बेरोजगारों के लिए खोला रोजगार का पिटारा। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर।

SSC SI Recruitment 2024: केंद्र सरकार (Central Government) के गृह विभाग (Home Department) ने युवा बेरोजगारों के लिए खोला रोजगार का पिटारा। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सब-इंस्पेक्टर पद पर 4 हजार से ज्यादा वैकेंसी (4187 रिक्तियां) निकली है। जो योग्य उम्मीदवार दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में सब-इंस्पेक्टर पद पर नौकरी पाना चाहते हैं वे SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

28 मार्च तक आवेदन

SSC SI भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया 04 मार्च से शुरू हो चुकी है, जो 28 मार्च 2024 तक जारी रहेगी। फीस जमा करने की आखिरी तारीख 29 मार्च तक है। इसके बाद 30 और 31 मार्च को Application Form में करेक्शन का मौका दिया जाएगा।

SSC SI भर्ती परीक्षा

आधिकारिक नोटिस में लिखा गया कि कर्मचारी चयन आयोग दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में उपनिरीक्षकों की भर्ती के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा। भर्ती परीक्षा CBT Mode में ली जाएगी। आयोग ने परीक्षा की तारीख 9, 10 और 13 मई 2024 निर्धारित की है।

आवेदक की योग्यता

कम से कम तीन वर्ष की सेवा वाले Constable, हेड कॉन्स्टेबल और सहायक के बीच विभागीय उम्मीदवार दिल्ली पुलिस SI भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या उसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि Candidates के लिए आयु सीमा को 33 वर्ष रखा गया है और SC/ST के लिए आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कितना होगा आवेदन शुल्क

SSC CPO 2024 परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100/- रुपये है। हालांकि, महिला उम्मीदवारों और आरक्षण के लिए पात्र अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और पूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

एग्जाम पैटर्न

एग्जाम में Paper- I, शारीरिक मानक परीक्षण (PST)/शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण (PET) का होगा और Paper- II और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (DME) का होगा।

Paper- I में General Intelligence & Reasoning, General Knowledge & General Awareness, Quantitative Aptitude और English Comprehension के सवाल पूछे जाएंगे। पेपर- II में अंग्रेजी भाषा के प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों के लिए अच्छी अंग्रेजी की जानकारी जरूरी है।

यहां देखें Recruitment 2024 Notification

chrome-extension://efaidnbmnnnibpcajpcglclefindmkaj/https://ssc.gov.in/api/attachment/uploads/masterData/NoticeBoards/final%20notice%20cpo%202024%2004.03.2024.pdf

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker