झारखंड

देश में पहली बार ED के खौफ व तानाशाही फासीवादी साए में हो रहे चुनाव, JMM ने…

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य (Supriyo Bhattacharya) ने केंद्र सरकार और ED पर हमला बोला है।

Supriyo Bhattacharya on ED: झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य (Supriyo Bhattacharya) ने केंद्र सरकार और ED पर हमला बोला है।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि देश में आजादी के बाद पहली बार डर-भय, ED का खौफ और तानाशाही-फासीवादी साये में आम चुनाव हो रहा है।

अब तक देश में 17 आम चुनाव हो चुके हैं, लेकिन इस चुनाव में जो माहौल है, वैसा कभी नहीं रहा। पहले तो गठबंधन की बात करने और गठबंधन करने पर ED आती थी लेकिन अब तो हालात इतने खराब हो गए हैं कि उम्मीदवार घोषित होते ही ED उसके घर पहुंच जा रही है।

Supriyo Bhattacharya ने गुरुवार को पार्टी कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि बुधवार को महाराष्ट्र में यही हुआ। शरत चंद्र रेड्डी से Electoral Bond के जरिए चंदा लेकर उसे सरकारी गवाह बनाकर एक चुनी हुई सरकार के मुख्यमंत्री को जेल भेज दिया जा रहा है, जबकि जो 55 करोड़ का बॉन्ड BJP के खाते में आया, उस पर ईडी चुप रहती है।

क्या यह मनी लॉन्ड्रिंग का मामला नहीं है। ऐसे मामलों पर इलेक्शन कमीशन चुप और खामोश रहता है। कहां है लेवल Playing Ground। कैसे होगा निष्पक्ष चुनाव, यह बड़ा सवाल है।

उन्होंने कहा कि ऐसा जमीन जिसका मालिकाना हक अब भी जमीन मालिक के पास है। गलत और फर्जी कागज बनाकर, तथ्यों को छुपाकर हमारे नेता हेमंत सोरेन को मनी लॉन्ड्रिंग का मामला बताकर जेल भेज दिया जाता है। मगर शरत चंद्र रेड्डी जो 55 करोड़ रुपये BJP के खाते में डालकर सरकारी गवाह बन जाता है, उसका मामला PMLA का नहीं बनता है।

भट्टाचार्य ने कहा कि आज देश में आम चुनाव हो रहे हैं। हर राजनीतिक दलों को चुनावी प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट चाहिए, मगर देश के 55 प्रतिशत हेलीकॉप्टर एवं एयरक्राफ्ट BJP ने बुक करा लिए हैं। अन्य दल आखिरकार कैसे चुनाव लड़ेंगे, कैसे प्रचार-प्रसार करेंगे।

उन्होंने कहा कि अब राजनीतिक दलों में भी 40 प्रतिशत आरक्षण लागू होना चाहिए, ताकि कम से कम 20 प्रतिशत टिकट और पद पार्टी के लोगों को मिले।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री (Union Finance Minister) निर्मला सीतारमण कह रही हैं कि उनके पास चुनाव लड़ने का पैसा नहीं है। जब अबकी बार 400 पार होने जा रहा है, पूरे देश में BJP की लहर है तो चुनाव के लिए पैसे की क्या जरूरत है। बस नामांकन करने के लिए तो केवल 15-20 हजार रुपये की जरूरत है।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस पूरी सीट की घोषणा कर देगी तो हमलोग भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर देंगे। रामटहल चौधरी के Congress में शामिल होने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इससे कांग्रेस और गठबंधन दल को मजबूती मिलेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker