विदेश

ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा- चीन के साथ युद्ध कोई विकल्प नहीं

ताइपे: ताइवान (Taiwan) की राष्ट्रपति साई इंग-वेन (Sai Ing-Wen) ने पोप फ्रांसिस को लिखे एक पत्र में कहा है कि चीन (China) के साथ युद्ध कोई विकल्प नहीं है।

साई इंग-वेन ने कहा कि चीन (China) के साथ सार्थक बातचीत तभी संभव है जब बीजिंग स्वशासित ताइवान (Beijing Autonomous Taiwan) के लोकतंत्र का सम्मान करे।

वेटिकन सिटी चीन के बजाय ताइवान के साथ राजनयिक संबंध रखने वाली अंतिम यूरोपीय सरकार है।

ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा- चीन के साथ युद्ध कोई विकल्प नहीं- Taiwan President Sai Ing Wen said – war with China is not an option

ताइवान के नेता असहज

हालांकि, अमेरिका (America) और अन्य पश्चिमी देशों (western countries) ने ताइवान के साथ व्यापक अनौपचारिक संबंध बनाए रखते हैं।

चीन के साथ संबंध विकसित करने के वेटिकन के प्रयासों को लेकर ताइवान के नेता असहज हैं।

ताइवान के राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा- चीन के साथ युद्ध कोई विकल्प नहीं- Taiwan President Sai Ing Wen said – war with China is not an option

गृह युद्ध के बाद ताइवान और चीन अलग हो गए

ताइवान की राष्ट्रपति के कार्यालय की ओर से जारी पत्र के मुताबिक उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध, प्रवासी अनुकूल नीतियों और सार्वजनिक स्वास्थ्य (Public Health) पर वेटिकन के रुख के प्रति समर्थन व्यक्त किया है। वर्ष 1949 में गृह युद्ध (Civil War) के बाद ताइवान और चीन अलग हो गए थे। हालांकि उनके बीच कोई आधिकारिक संबंध नहीं है लेकिन वे अरबों डॉलर के व्यापार और निवेश से जुड़े हुए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker