भारत

अगले एक साल में TATA STEEL 22 वंदे भारत ट्रेनों का करेगा निर्माण

नई दिल्ली: अगले एक साल में देश की सबसे तेज और सुविधाओं से संपन्न वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की 22 ट्रेनों का निर्माण टाटा स्टील (Tata Steel) करेगा।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से इसे लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है। अगले दो साल में रेलवे ने 200 नई वन्दे भारत ट्रेन तैयार करने का लक्ष्य रखा है।

अगले एक साल में TATA STEEL 22 वंदे भारत ट्रेनों का करेगा निर्माण-tata steel will manufacture 22 vande bharat trains in next one year

भारतीय रेलवे और Tata Steel के बीच कई योजनाओं पर हुआ करार

जानकारी के अनुसार रेलवे 2024 की पहली तिमाही तक Vande Bharat Express के पहले स्लीपर संस्करण को शुरू करने का लक्ष्य बना रहा है। ऐसे में ट्रेन (Train) के निर्माण कार्य को गति देने के लिए भारतीय रेलवे और Tata Steel के बीच कई योजनाओं पर करार हुआ है।

Vande Bharat Express में फस्र्ट क्लस एसी (First Class AC) से लेकर थ्री टीयर कोच (Three Tier Coach) में लगने वाली सीटें अब टाटा स्टील कंपनी की ओर से तैयार किया जाएगा।

रेलवे की ओर से Vande Bharat Express Train के LHB कोच बनाने का ठेका भी टाटा स्टील को ही दिया गया है। इसके तहत पैनल, विंडो और रेलवे के स्ट्रक्चर (Structure) तैयार किए जा रहे हैं।

अगले एक साल में TATA STEEL 22 वंदे भारत ट्रेनों का करेगा निर्माण-tata steel will manufacture 22 vande bharat trains in next one year

योजना के तहत करीब 145 करोड़ रुपए का टेंडर Tata Steel को

योजना के तहत करीब 145 करोड़ रुपए का टेंडर (Tender) फिलहाल भारतीय रेलवे ने वंदे भारत के रैकों के पार्ट्स के निर्माण के लिए Tata Steel को दिया है। यह काम 12 महीने में पूरा किया जाना है। इस कंपनी को वंदे भारत एक्सप्रेस की 22 ट्रेनों के लिए सीटें मुहैया कराने का भी ऑडर मिला है।

टाटा स्टील के कंपोजिट डिवीजन (Composite Division) ने वंदे भारत एक्सप्रेस की सीटिंग सिस्टम (Seating System) के लिए 145 करोड़ रुपये का बल्क ऑर्डर प्राप्त करने के बाद इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया, जिसमें प्रत्येक ट्रेन सेट में 16 कोचों के साथ 22 ट्रेन सेटों के लिए पूर्ण सीटिंग सिस्टम की आपूर्ति शामिल है।

अगले एक साल में TATA STEEL 22 वंदे भारत ट्रेनों का करेगा निर्माण-tata steel will manufacture 22 vande bharat trains in next one year

टाटा स्टील को मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर में भी मिला काम

इस संबंध में टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (Technology and New Materials Business) देबाशीष भट्टाचार्य ने कहा, इस ट्रेन की सीटें विशेष रूप से डिजाइन की गई हैं, जो 180 डिग्री तक घूम सकती हैं और इनमें विमान जैसी यात्री सुविधाएं हैं। यह भारत में पहली तरह की यात्री सुविधाएं हैं। जिसे अगले 12 महीनों में निष्पादित कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार टाटा स्टील लगातार रेलवे में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने में लगा है। रेलवे से समन्वय के लिए अधिकारियों की भी पोस्टिंग की गयी है। टाटा स्टील को मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर (Mumbai-Ahmedabad Corridor) में भी काम मिला है।

टाटा स्टील ने रेलवे से कारोबारी समन्वय बनाने के लिए टाटा मोटर्स के Deputy GM अराधना लाहिरी को टाटा स्टील में New Material Business के रूप में प्रतिनियुक्त किया है। वे रेलवे बिजनेस प्रोजेक्ट के एग्जीक्यूशन का काम देखेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker