ऑटो

Tesla ने भारत में कार बेचने का प्लान होल्ड किया

टेस्ला इंक ने इंडिया में अपनी कारों के शोरूम के लिए जगह तलाशना बंद कर दिया है

मुंबई: भारत में फिलहाल टेस्ला (Tesla) कारों की एंट्री होती नहीं दिख रही है। कंपनी के सीईओ एलन मस्क(CEO Elon Musk) ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों को इंडियन मार्केट में बेचने का प्लान फिलहाल टाल दिया है।

खबर के मुताबिक,टेस्ला इंक ने इंडिया में अपनी कारों के शोरूम के लिए जगह तलाशना बंद कर दिया है। इसके अलावा भारत में काम कर रही टीम को दूसरी जिम्मेदारियां सौंप दी हैं।

इस मामले से जुड़े लोगों ने बताया कि कंपनी ने भारत में एंट्री को प्लानिंग को होल्ड कर दिया है।टेस्ला लंबे समय से मोदी सरकार से इलेक्ट्रिक कारों पर इंपोर्ट ड्यूटी कम करने की मांग कर रही थी।

टेस्ला ने अमेरिका और चीन में स्थित प्रोडक्शन प्लांट से इंपोर्ट इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को कम टैरिफ पर बेचकर पहले टेस्टिंग की मांग की थी।

भारत में इंपोर्टड कारों पर 100 प्रतिशत तक टैक्स लगता है

लेकिन भारत सरकार टैरिफ कम करने से पहले टेस्ला को स्थानीय स्तर पर प्रोडक्शन करने के लिए कह रही थी। बता दें कि भारत में इंपोर्टड कारों पर 100 प्रतिशत तक टैक्स लगता है।

टेस्ला ने इंडिया में कारों की लॉन्चिंग के लिए 1 फरवरी की डेडलाइन तय की थी, लेकिन मोदी सरकार ने आम बजट में भी इस पर कोई पॉजिटिव रुख नहीं दिखाया।

कंपनी की भारत योजना से जुड़े सूत्रों ने बताया कि जब केंद्र सरकार ने टेस्ला को कारों को इंपोर्ट करने पर रियायत देने की पेशकश नहीं की, तब टेस्ला ने भारत में कारों के आयात की योजना को रोक दिया।

इससे पहले महीनों तक टेस्ला ने प्रमुख भारतीय शहरों में शोरूम और सर्विस सेंटर खोलने के लिए जगह की तलाश कर रहा थी।

टेस्ला पहले इलेक्ट्रिक कारों(electric cars) के लिए भारतीय बाजार को छोटे लेकिन उभरते हुए बाजार के तौर पर देख रहा था। हालांकि, इस सेगमेंट में भारतीय कार निर्माता टाटा का पहले से ही कब्जा है।

इसके अलावा टेस्ला की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 31 लाख रुपये से शुरू होती है। जो इस भारतीय बाजार में लग्जरी सेगमेंट में डाल देगी। इस सेगमेंट की बिक्री करीब 30 लाख की वार्षिक वाहन बिक्री का एक मामूली सा हिस्सा है

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker