विदेश

निचली अदालत ने दी थी गर्भपात की इजाजत, मगर सुप्रीम कोर्ट ने अस्थायी…

Kate Cox Pregnancy : Texas के Supreme Court ने गर्भावस्था संबंधी कठिनतम जटिलाओं का सामना करने वालीं डलास क्षेत्र की 31 वर्षीय Kate Cox पर सोमवार को शिकंजा कस दिया।

कॉक्स को कुछ दिन पहले निचली अदालत ने गर्भपात कराने की अनुमति दी थी। Supreme Court ने शुक्रवार को इस फैसले पर अस्थायी रोक लगा दी थी।

अमेरिका के प्रमुख अखबार The New York Times के अनुसार केट कॉक्स ने गर्भपात की सुविधा के लिए Texas राज्य पर मुकदमा दायर किया था। इसके बाद गर्भपात कराने के लिए राज्य छोड़ दिया। उल्लेखनीय है कि Texas में गर्भपात पर प्रतिबंध है।

निचली अदालत ने दी थी गर्भपात की इजाजत, मगर सुप्रीम कोर्ट ने अस्थायी… - The lower court had given permission for abortion, but the Supreme Court temporarily…

Caesarean प्रक्रिया से जन्मे हैं दोनों संतान

अखबार के अनुसार Center for Reproductive Rights की अध्यक्ष और CEO नैन्सी नॉर्थअप ने कहा है कि कानूनी अड़चन का पिछला सप्ताह केट के लिए नारकीय रहा है।

उसने गर्भपात के लिए कहां की यात्रा की। इसका विवरण सार्वजनिक नहीं किया जा सकता। Supreme Court ने कहा है कि महिला के वकील और Doctor यह साबित नहीं कर सके केट कॉक्स टेक्सास के गर्भपात प्रतिबंध के तहत गर्भपात के लिए योग्य थी।

निचली अदालत ने दी थी गर्भपात की इजाजत, मगर सुप्रीम कोर्ट ने अस्थायी… - The lower court had given permission for abortion, but the Supreme Court temporarily…

The New York Times के अनुसार पिछले सप्ताह Texas जिला अदालत में दायर याचिका के अनुसार, नवंबर के अंत में 20 सप्ताह की गर्भवती कॉक्स को अपनी गर्भावस्था की जटिलता की जानकारी मिली।

उसे पता चला कि भ्रूण में Trisomy 18 या Edwards Syndrome है। ऐसे भ्रूण अकसर जन्म से पहले या उसके ठीक बाद मर जाते हैं। उल्लेखनीय है कि केट के दो संतान पहले से हैं। दोनों संतान सीजेरियन (Caesarean)  प्रक्रिया से जन्मे हैं।

x